उत्तर प्रदेश के दस जिलों में समाजवादी नमन विकास योजना

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने यूपी के 10 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में समाजवादी नामाकन योजना शुरू की है। लौह और आयोडीन युक्त नमक के शुभारंभ पर बोलते हुए सीएम अखिलेश ने कहा, “हमारी सरकार लगातार अच्छे कामों को बनाए रखने की कोशिश कर रही है।

 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अमीरों को कोई नुकसान नहीं है, जो काला धन रख रहे हैं, केवल गरीब ही परेशान कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री अखिलेश ने इस अवसर पर कहा कि आने वाली पीढ़ियों का स्वास्थ्य बेहतर हो, यह हमारी सरकार की जिम्मेदारी है। समाजवादी लोगों के स्वास्थ्य और उनकी शिक्षा की स्थिति में सुधार करने की कोशिश करेंगे।

 
जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश के 10 जिलों, लखनऊ, सिद्धार्थ, मुरादाबाद, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, हमीरपुर, फैजाबाद, संतकबीरनगर और मऊ में लगभग 60,000 मीट्रिक टन नमक वितरित किया जाएगा।

राज्य सरकार रुपये का अनुदान दे रही है। हर साल इसके लिए 48.52 करोड़। लगभग 46.02 लाख राशन कार्ड धारक हैं, जो इसका लाभ लेंगे।

32, 59,000 बीपीएल और अंत्योदय कार्ड धारकों को 3 रुपये प्रति किलो नमक दिया जाएगा। एपीएल कार्ड धारकों को 6 रुपये प्रति किलो नमक मिलेगा।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य में 50 प्रतिशत गर्भवती महिलाएं अब एनीमिया की बीमारी से प्रभावित हैं। हालांकि, 6 से 59 महीने के लगभग 73 प्रतिशत बच्चे भी प्रभावित होते हैं। इसके अलावा, 20 साल से कम उम्र के 24 प्रतिशत प्रभावित होते हैं।