News in Hindi

अब बिना कार्ड ऐसे करें आॅनलाइन पेमेंट, बेहद आसान है यह तरीका

जब से नोटबंदी हुई है तब से ही आॅनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी कोशिशें कर रही है। इसी बीच रिजर्व बैंक ने मोबाइल से भुगतान की नई सुविधा भारतक्यूआर को पेश किया है। इस नई सुविधा के तहत कार्ड स्वाइप करना जरूरी नहीं होगा।
रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने बताया कि भारतक्यूआर विभिन्न प्रणालियों पर चल सकता है। आपको बता देे कि वर्तमान में मोबाइल वॉलेट की सुविधा देने वाली कंपनियों के अपने अपने क्यूआर कोड हैं।
अभी तक आपके पास जिस कंपनी का क्यूआर कोड होता है आप केवल उसी के मोबाइल वॉलेट से भुगतान कर पाते हैं, लेकिन भारतक्यूआर कोड में ऐसा नहीं होगा। इससे कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। इसे रिजर्व बैंक के तहत आने वाले नेशनल पेमेंट सिस्टम आॅफ इंडिया (एनपीसीआई) ने तैयार किया है।
कार्ड से भी होगा भुगतान
भारतक्यूआर में वीजा, मास्टर कार्ड और रुपए कार्ड से भी भुगतान किया जा सकेगा। जबकि अन्य क्यूआरकोड में केवल मोबाइल एप या वॉलेट से भुगतान की सुविधा ही होती है। असके अलावा भारतक्यूआर के जरिए सीधे आपके खाते में से राशि कटती है। इसकी वजह से कार्ड का पिन नंबर चोरी होने का कोई खतरा भी नहीं है। जबकि र्काड से पीओएस मशीन से भुगतान करने की स्थिति में आपका पिन और जानकारी चोरी होने का खतरा रहता है।
दुकानदारों को भी फायदा
भारतक्यूआर में कोई शुल्क नहीं है। जबकि वर्तमान में पीओएस मशीन खरीदने के खर्च और उसके बाद कार्ड से भुगतान पर संबंधित बैंक उनसे एक से तीन फीसदी तक का शुल्क वसूलते हैं।