Times Bull
News in Hindi

Reliance Industries – British Petroleum मिलकर खोलेंगे 8500 पेट्रोल पंप, ग्राहकों को होगा बड़ा लाभ

देश का पेट्रोलियम सेक्टर तेजी से बदल रहा है। शुक्रवार 16 जून से ही अब रोजाना पेट्रोल के दाम रोजाना बदलने शुरू हो गए हैं। इसी बीच दुनिया की दो दिग्गज प्राइवेट पेट्रोलियम कंपनियां भारत में पेट्रोलियम उत्पादों के खुदरा कारोबार में संयुक्त तौर पर उतरने की घोषणा कर चुकी हैं। ( Reliance Industries – British Petroleum )रिलायंस इंडस्ट्रीज और बहुराष्ट्रीय कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम ने भारतीय बाजार के लिए भावी योजनाओं का खाका पेश किया है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआइएल) के पास देशभर में 5000 पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस है, जबकि बीपी के पास 3500 पेट्रोल पंप खोलने का। इन दोनों ही कंपनियों ने हाथ मिला लिए हैं, जिससे अब ये देशभर में आसानी से 8500 पेट्रोल पंप खोल सकती हैं। उधर सरकारी तेल कंपनियों के देशभर में लगभग 56000 पेट्रोल पंप हैं।
आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी और बीपी के सीईओ बॉब डेडली ने साफ संकेत दिए हैं कि वो इस मौके को चूकना नहीं चाहते। अंबानी और डेडली ने जब पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की तो प्रधान ने उन्हें भारतीय खुदरा बाजार में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। सूत्रों के अनुसार रोजाना कीमतें तय होने से पेट्रोलियम खुदरा सेक्टर में सब्सिडी देने को लेकर आशंका पूरी तरह से खत्म हो गई है।
आपको बता दें कि आरआईएल की ही तरह एस्सार लिमिटेड, नुमालीगढ़ रिफाइनरी, ओएनजीसी को भी पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस मिला हुआ है, लेकिन इन कंपनियों को सरकारी कंपनियों की तरह सब्सिडी नहीं मिलती थी। लिहाजा सभी को अपने आउटलेट बंद करने पड़े थे। अब रोजाना ईंधन की कीमतें तय होने से और भी निजी कंपनियां नए सिरे से भारत में पेट्रोल पंप खोलने का ऐलान कर सकती हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.