News in Hindi

बिजली का बिल ज्यादा आने के पीछे यह भी हो सकते हैं कारण

वैसे तो आमतौर पर गर्मियों में बिजली का बिल बढ़ ही जाता है। घर में कूलर, एसी, आदि चलने के कारण बिजली के बिल में इजाफा होता है, लेकिन कुछ लोगों का बिल जरूरत से ज्यादा आता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है कि आपका बिजली का बिल जरूरत से कहीं ज्यादा आता है तो आपको यह खबर पढऩी चाहिए।

यह हो सकती है वजह

आपको बता दें कि जरूरत से ज्यादा बिजली का बिल आने के पीछे दो ही कारण हो सकते हैं। पहला तो ये कि घर का बिजली का मीटर खराब है, दूसरा काराण यह कि घर में इस्तेमाल हो रहे उपकरण ज्यादा बिजली खपा रहे हैं। आपको सबसे पहले यह चेक करना चाहिए कि बिजली का मीटर ठीक है या नहीं।

ऐसे चैक करें

बिजली का मीटर चैक करने के लिए आपको बिजली विभाग के पास जाने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो खुद ही इसे चेक कर सकते हैं। अगर 1000 वॉट का कोई उपकरण एक घंटे चलाया जाए तो यह 1 यूनिट बिजली खर्च करता है। बिजली का मीटर चेक करने के लिए पहली घर के सारे उपकरण बंद कर दें। फिर एसी चला दें। अगर एसी 1000 वॉट का है, तो एक घंटे में मीटर पर एक यूनिट बिजली खर्च होनी चाहिए। अगर यह ज्यादा खर्च दिखा रहा है, तो मतलब या तो मीटर खराब है, या फिर एसी ज्यादा बिजली खपा रहा है।

घर के तमाम उपकरणों की बुकलेट चेक करें, उसमें लिखा होता है कि यह कितने वॉट पर चलते हैं। ऐसे में एक साथ उतने ही उपकरण चलाएं जिनके चलने पर 1000 वॉट बिजली खर्च होगी। एक घंटे बाद भी अगर मीटर 1 यूनिट से ज्यादा खपत आए तो हो सकता है मीटर खराब हो। इसे बिजली विभाग में चैक करवाएं।

 

 

इससे भी बढ़ता है बिजली का बिल

– घर में पंखे लगे काफी समय हो गया है, तो यह पंखे भी ज्यादा बिजली खपाते हैं। इसके लिए इनमें समय समय पर ऑइलिंग करते रहें।
– स्टार रेटिंग वाला एसी ले, अगर घर में पुराना एसी है तो इसकी हर साल मेंटेनेंस करवाएं।
– पुरानी ट्यूबलाइट भी ज्यादा बिजली खपाती है। हो सके तो सीएफएल का इस्तेमाल करें।