Times Bull
News in Hindi

हनीमून पर जा रहे हैं, तो बचत करने के लिए पढ़ें टिप्स

honeymoon saving tips – हनीमून के लिए विदेश जाना आजकल ट्रेंड बन चुका है, लेकिन यह जेब पर भारी पड़ सकता है। थोड़ी समझदारी के साथ अगर हनीमून प्लान किया जाए तो न केवल इस ट्रिप को बेहद यादगार बनाया जा सकता है, बल्कि पैसों की बचत भी की जा सकती है। पढ़ें हनीमून पर पैसे बचाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स-

हनीमून के लिए जितना जल्दी प्लान करेंगे आप उतने ही पैसे बचा सकते हैं। यह न केवल फ्लाइट की टिकट के बारे में है, बल्कि अपने पसंदीदा होटल में पसंदीदा कमर बुक करने के बारे में भी है। डोमेस्टिक ट्रिप के लिए यात्रा से 57 दिन पहले जबकि इंटरनेशनल ट्रिप के लिए 171 दिन पहले फ्लाइट टिकट बुक करेंगे तो यह आपको सस्ती मिलेगी। विमान टिकट खरीदने का बेस्ट दिन है मंगलवार। इसी तरह आप जितनी जल्दी बुकिंग करेंगे उतना ही सस्ता और बेहतर लोकेशन का रूम या फिर रिवर क्रूज में बेहतर और सस्ता विकल्प पा सकते हैं।

अगर आप सच में हनीमून पर पैसे बचाना चाहते हैं तो हनीमून डेस्टिनेशन का चुनाव इसमें अहम भूमिका निभा सकता है। इसके लिए पहले अपनी पसंद और अपने बजट के हिसाब से जगहों की सूची तैयार क रें। आप चाहें तो इसके लिए अपने उन दोस्तों या रिश्तेदारों की मदद ले सकते हैं जिन्होंने हाल ही हनीमून सेलिब्रेट किया है।

हनीमून डेस्टिनेशन चुनते समय सीजन तय करना बहुत जरूरी है। ऎसा न हो कि आप ऎसा समय चुने जब अपके हनीमून डेस्टिनेशन पर कोई फेस्टिवल या छुटि्टयों का समय हो। ऎसे में न केवल आपके लिए यह सौदा महंगा साबित होगा, बल्कि कई जगहों पर आपको बुकिंग आदि में दिक्कत भी आ सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप शोल्डर सीजन चुनें, यानी कि या तो हाई सीजन से कुछ दिन पहले या फिर इ सके कुछ दिन बाद। इसका फायदा यह होगा कि हाई सीजन के ऑफर्स का आप फायदा भी उठा सकेंगे और आपको इसके लिए ज्यादा पैसे भी नहीं चुकाने पड़ेंगे।

बहुत सारे टूर्स एंड ट्रेवलर्स हनीमून पैकेज पर खास ऑफर देते हैं। यह आपके लिए तोहफा साबित हो सकता है। इन पैकेजिस के तहत होटल और एयर टिकट बुक करना न केवल आसान होता है, बल्कि कि फायती भी साबित होता है। अगर आप अपने हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं और आपको भरोसा है कि आप हनीमून पैकेज खरीदे बिना ज्यादा बचत कर सकते हैं, तब ही यह विकल्प चुनें।

कुछ टूर ऑपरेटर्स हनीमून रजिस्ट्री भी ऑफर करते हैं। इसके तहत आपकी शादी में आने वाले मेहमानों को ट्रैक कर उनसे आपके हनीमून एक्सपेंसेस में कॉट्रीब्यूशन देने को कहा जाता है। इसके तहत कई बार गेस्ट सनसेट क्रूज, स्पा ट्रीटमेंट या डिनर आदि भी स्पॉन्सर कर देते हैं।

कभी भी आपको बताया गया पहला रूम रेट स्वीकार न करें, खासकर लो सीजन के समय। वीकएंड रेट्स, एक्स्टेंडेड स्टे डिस्काउंट और सीजनल प्रोमोशंस के बारे में जरूर पूछें। यह भी पूछें कि जो आपको रेट बताया जा रहा है क्या इससे सस्ता विकल्प नहीं मिल सकता। कई बार यह सब पूछने पर बेहतर डील मिल जाती है।

होटल में रूम बुक करने के लिए ऑनलाइन या एजेंट पर निर्भर रहने से बेहतर होगा कि आप खुद होटल फोन करें और ऑफर्स व डिस्काउंट के बारे में पूछें। इसके अलावा फोन रखने से पहले यह बताना न भूलें कि आप वहां हनीमून के लिए आ रहे हैं। कई होटल्स हनीमूनर्स के लिए खास तोहफे या खास ऑफर्स भी रखते हैं।

होटल में रूम चुनते समय बरती गई थोड़ी समझदारी आपके पैसे बचा सकती है। इसके लिए ओशियन व्यू या हॉट टब्स व बालकनी वाले रूम की बजाए गार्डन फेसिंग या पूल फेसिंग रूम बुक करें। इनका चार्ज हमेशा कम होता है। बेहतर विकल्प गार्डन फेसिंग रूम होता है, क्योंकि पूल फेसिंग रूम में आपको पूल पार्टी या डांस बैंड की आवाजें परेशान कर सकती हैं।

अगर आपके पास फ्रीक्वेंट फ्लायर माइल्स या पॉइंट्स हैं तो इनका इस्तेमाल एयरफेयर, होट रूम, कार रेंटल्स या अपग्रेड्स के लिए करें। इसके लिए ब्लैकआउट डेट्स का जरूर ध्यान रखें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.