News in Hindi

इन बदलावों के साथ जारी हुए 500 रुपए के नए नोट

RBI launches new series of Rs 500 notes

भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को ही 500 रुपए के नोटों का नया बैच जारी किया। आरबीआई ने स्टेटमेंट में कहा — महात्मा गांधी की नई सीरीज का 500 के नए नोटों का बैच जारी किया गया है। इस बार नोट के दोनों नंबर पैनल्स पर लैटर “A” छपा हुआ है। इसके अलावा इन नए नोटों पर आरबीआई गर्वनर डॉ. उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर हैं। नोट के पीछे की तरफ प्रिंटिंग ईयर 2017 छपा हुआ है।

इन नोटों का डिजाइन हूबहू वैसा ही है जैसा 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुराने नोट बंद करने के बाद जारी हुए 500 के नए नोटो का है। उस समय जारी किए गए 500 के नए नोटों पर इनसेट लैटर “E” छपा हुआ है, जबकि अब जारी हुए नए नोटों पर इनसेट लैटर “A” छपा हुआ है। हालांकि इनसेट लेटर “E” वाले नोट भी बाजार में वैध रहेंगे।

पिछले सप्ताह ही आरबीआई ने कहा था कि करीब 83 फीसदी करंसी रिमो​नेटाइज हो चुकी है और सिस्टम में कैश की किसी भी प्रकार के किल्लत नहीं है। वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोक सभा में पिछले साल दिसंबर में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि जिस दिन डिमोनेटाइजेशन की घोषणा हुई थी, यानी कि 8 नवंबर को 17165 मिलियन 500 रुपए के नोट और 6858 मिलियन 1000 रुपए के नोट सर्कुलेशन में थे। इनमें से कितने नोट वापस आए, इसकी जानकारी अभी नहीं है।

आपको याद दिला दें कि बीते वर्ष 8 नवंबर की रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया था। उन्होंने जानकारी दी थी कि देशभर में 8 नवंबर रात 12 बजे से ही 500 और 1000 रुपए के नोट बंद किए जाते हैं। इसके बाद 31​ दिसंबर तक बैंकों में नोट बदलने का सिलसिला चलता रहा। एटीएम और बैंकों के बाहर लंबी लाइनें लगी हुई मिलीं। अ​ब स्थिति नियंत्रण में है।

Read More – जल्द ही अपना खाता संख्या बदले बिना बदल सकेंगे बैंक, शुरू होगी अकाउंट नंबर पोर्टेबिलिटी