Rajasthan Alwar Sarpanch Chunav 2020: अलवर में कहां कौन बना सरपंच, वार्ड पंच यहाँ देखें

Rajasthan Alwar Panchayat Election 2020 Live Updates (Rajasthan Alwar Sarpanch Chunav 2020, candidate list, Results, exit poll)

Alwar News। Rajasthan Alwar Panchayat Election 2020 Live Updates (Rajasthan Alwar Sarpanch Chunav 2020, candidate list, Results, exit poll): राजस्थान में गांव की सरकार चुनने के लिए पहले चरण (Rajasthan Sarpanch chunav 2020) का मतदान शुक्रवार को होगा। राजस्थान में मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई है और मतदान दल चुनाव कराने केलिए सम्बन्धित ग्राम पंचायतों के लिए गुरूवार को रवाना हो गए। पहले चरण में राजस्थान की 11 हजार से ज्यादा पंचायतों में से 2726 पंचायतों में सरपंच और 26 हजार 800 वार्ड पंचों के लिए चुनाव होगा। राजस्थान में पहली बार सरपंच का चुनाव ईवीएम से कराया जा रहा है।

इन 12 दस्तावेजों में से कोई भी एक हैं तो मतदान कर सकते हैं-

♦ आधारकार्ड,

♦ पासपोर्ट,

♦ ड्राइविंग लाइसेन्स,

♦ आयकर पहचान पत्र (पीएएन),

♦ मनरेगा जॉब कार्ड,

♦ सांसदों, विधानसभा सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र,

♦ राज्य या केन्द्र सरकार राज्य पब्लिक लिमिटेड कंपनी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र,

♦ श्रम मंत्रालय द्वारा जारी फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड,

♦ फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज जैसे कि भूतपूर्व सैनिक पेंशन बुक, पेंशन अदायगी आदेश, भूतपूर्व सैनिक विधवा या आश्रित प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था पेंशन आदेश या विधवा पेंशन आदेश (निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होने की तिथि से पूर्व जारी),

♦ सक्षम अधिकारी द्वारा जारी फोटोयुक्त छात्र प्रमाण पत्र (निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होने की तिथि से पूर्व जारी),

♦ सक्षम अधिकारी द्वारा जारी फोटोयुक्त शारीरिक विकलांगता प्रमाण पत्र (निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होने की तिथि से पूर्व जारी),

♦ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, सहकारी बैंक या डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक (निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होने की तिथि से पूर्व जारी).

राजस्थान में पंचायत चुनाव 2020 इस बार काफी गफलत के बीच हो रहे है और यही कारण 3 चरण में चुनाव के बावजूद 4000 से ज्यादा पंचायतों के चुनाव कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद होंगे। इतना ही नहीं यह भी पहली बार है कि पंच सरपंच के साथ प्रधान और जिला प्रमुख यानी पंचायत समिति और जिला परिषदों के चुनाव नहीं कराए जा रहे है, क्योंकि यह मामला भी कोर्ट के निर्णय से प्रभावित है। ऐसे में इस बार राजस्थान में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया लम्बी चलने की सम्भावना है।

Rajasthan Panchayat Election 2020

सरपंच पद के लिए 17 हजार 242 उम्मीदवार मैदान में- प्रथम चरण के पंचायत चुनाव में सरपंच के पद के लिए 17 हजार 242 और पंच के पद के लिए 42 हजार 704 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे। वहीं 36 सरपंच और 11035 पंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं। राजस्थान निर्वाचन आयोग के सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि प्रथम चरण में 2726 ग्राम पंचायतों में सरपंच पदों के लिए 28 हजार 797 उम्मीदवारों ने 28 हजार 865 नामांकन पत्र दाखिल किए। नामांकन पत्रों की जांच के बाद इनमें से 28 हजार 192 नामांकन सही पाए गए। नाम वापसी की तिथि तक इनमें से 10 हजार 914 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिए। ऐसे में 36 सरपंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं। इस तरह अब प्रथम चरण में सरपंच पद के लिए कुल 17 हजार 242 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे।

Rajasthan Sarpanch Election 2020

इसी तरह पंच पद के लिए 2726 ग्राम पंचायतों के 26 हजार 800 वार्डों में 70 हजार 732 उम्मीदवारों ने 70 हजार 936 नामांकन पत्र दाखिल किए। नामांकन पत्रों की जांच के बाद 68 हजार 808 उम्मीदवारों के नामांकन सही पाए गए। इन उम्मीदवारों में से 15 हजार 70 उम्मीदवारों ने नाम वापसी के दिन अपने नाम वापस ले लिए। प्रदेश भर में 11 हजार 35 पंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं। अब 42 हजार 704 उम्मीदवार पंच पद के लिए मैदान में है। प्रदेश में झुंझूनूं और जैसलमेर को छोड़कर सभी जिलों में प्रथम चरण के लिए मतदान होगा।

Rajasthan Sarpanch chunav 2020 latest news

इन सभी ग्राम पंचायतों पर शुक्रवार को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। मतदान के तुरंत बाद मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। इसके बाद 18 जनवरी को उपसरपंच पद का चुनाव होगा जो चुने हुए पंचों में से ही चुना जाएगा। चुनाव के लिए सुरक्षा के भी इंतजाम किए गए हैंं, क्योंकि स्थानीय स्तर का चुनाव होने के कारण विवाद की काफी गुंजाइश रहती है।