Times Bull
News in Hindi

पीएफ अकाउंट होल्डर को मिलेंगे फायदे, जानने के लिए पढ़ें

पीएफ (PF) हर नौकरी करने वालों का कटता है, चाहे वह प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले हो या सरकारी कर्मचारी। हर नौकरी करने वालों की सैलरी से कुछ फीसदी कटौती कर पीएफ (PF Account) के रूप में जमा हो जाता है। जिससे कि भविष्य में फायदा मिलता है।

सरकार पीएफ अकाउंट होल्‍डर्स को 4 नए बेनिफिट देने वाली है। इनमें 3 घंटे में पीएफ का पैसा निकालने से लेकर 20 लाख की ग्रेच्युटी जैसे फायदे देने के लिए सरकार बात कह रही है। सरकार नौकरी करने वाले यानि कि जिनका पीएफ (PF) कटता है, उनके लिए खास रणनीति तैयार की है। जिससे कि डायरेक्ट फायदा पीएफ होल्डर को मिलेगा। सरकार के इस कदम की सराहना की जा रही है। यदि आप पीएफ होल्डर हैं तो फिर यह खबर आपके लिए किसी सरप्राइज से कम नहीं है। तो फिर बिना देर किए इसकी जानकारी दे देते हैं।

फिलहाल इनमें से कुछ ऐलान तो सरकार ने मीडिया के सामने कर दिए हैं। वहीं, बाकी फायदों के लिए मौजूदा ईपीएफ एक्‍ट में संशोधन करने की तैयारी की जा रही है। ये हैं वो मुख्य फायदे जिनके बारे में सरकार ने इस बार घोषणा की है।

पीएफ के फायदें-

पीएफ यानी कि भविष्य निधि बचत। इसका मतलब यह है कि यह हमारे भविष्य या जीवन के विकट स्थिति के लिए है। लेकिन इसके अलावा सरकार ने इस बार जो पीएफ को लेकर फायदा देने की बात कही है, वे निम्न है-

– 3 घंटे में निकाल सकेंगे पीएफ का पैसा। पीएफ का पैसा निकालना बहुत मुश्किल काम है जिसको आसानी से निकालने के लिए सरकार ने भविष्य निधि कार्यालयों को कहा है कि पीएफ का पैसा तीन घंटे में दिया जाना चाहिए, यदि किसी प्रकार की कागजात में दिक्कत ना हो तो।

– साथ ही मई से ऑनलाइन पीएफ विद्ड्रॉअल सर्विस स्टार्ट हो रही है। इसके तहत ऑनलाइन आवेदन के 3 घंटे में पीएफ का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।

– सेंट्रल पीएफ कमिश्‍नर डॉ. वीपी जॉय का कहना है कि इसके लिए पीएफ अकाउंट होल्डर को EPFO की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा। साथ ही इसी साइट से पेंशन फिक्स करने के लिए भी रिक्वेस्ट जनरेट की जा सकेगी।

– घर खरीदने के लिए निकाल सकेंगे 90% तक पैसा। पीएफ होल्डर अब घर खरीदने के लिए पीएफ से 90% तक पैसा निकाल सकेंगे। इन पैसों का यूज घर खरीदने के लिए डाउनपेमेंट चुकाने या फुल पेमेंट के लिए किया जा सकेगा। फिलहाल अभी ये लिमिट कर्मचारी के 24 महीने के बेसिक और डीए के बराबर अमाउंट की है।

– इतना ही नहीं, पीएफ एक्ट में संशोधन के बाद लोग अपने इसी पीएफ अकाउंट का यूज होम लोन ईएमआई के लिए कर सकेंगे। इसी अकाउंट से हर महीने घर की किश्त कटने लगेगी।

– पेंशनर्स को मिलेगी इलाज की सुविधा।

– इस साल EPFO अपने 58 लाख पेंशनर्स को भी मेडिकल बेनेफिट देने की प्लानिंग कर रहा है। ये सुविधा इंप्‍लाइज स्‍टेट इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन के तहत दी जाएगी।

– लेबर मिनिस्‍टर बंडारू दत्‍तात्रेय ने बताया है कि इससे पेंशनर्स को गंभीर बीमारियों का इलाज कराने में आसानी होगी। हालांकि, ये फायदा भी कब मिलेगा ये तय नहीं हुआ है।

– 20 लाख तक मिलेगी ग्रेच्युटी (परिपक्वता राशि)।

– प्राइवेट सेक्‍टर में काम करने वाले कर्मचारी अब 20 लाख रुपए तक ग्रेच्‍युटी पा सकेंगे। अभी ये इसकी अधिकतम लिमिट 10 लाख रुपए है।

– सेंट्रेल गवर्नमेंट इसके लिए पेमेंट ऑफ ग्रेच्‍युटी एक्‍ट में संशोधन करेगी। लेबर मिनिस्‍टर और ट्रेड यूनियन प्रतिनिधियों के बीच इस मसले पर सहमति बन चुकी है।

(नोट- विशेष जानकारी व सहयोग के लिए आप अपने क्षेत्रिय भविष्य निधि कार्यालय जा सकते हैं और साथ ही EPFO के वेबसाइट की मदद ले सकते हैं।)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.