News in Hindi

सरकार दे रही है एक करोड़ का ईनाम, आप भी जीत सकते हैं

नोटबंदी के बीच देश में कई बड़े बदलाव हो रहे हैं, इनमें एक है कैशलेस इकोनॉमी। मोदी सरकार का इस वक्त पूरा जो देश को कैशलेस इकोनॉमी बनाने पर है। इसके चलते सरकार लगातार कैशलेस ट्रांजेक्शंस को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए सरकार नए नए नियम व छूट दे रही है। इसी के तहत अब सरकार ने कैशलेस ट्रांजेक्शन करने पर ईनाम देने की भी घोषणा की है।

सरकार इसमें आम लोगों और व्यापारियों के लिए लकी ड्रॉ की योजना ला रही है। इसे डिजी धन व्यापारी योजना कहा जा रहा है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इन योजनाओं के बारे में गुरुवार को जानकारी दी।

यह है घोषणा

इस योजना के तहत कैशलेस या डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए दैनिक, साप्ताहिक और एक बड़ा पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। ‘लकी ग्राहक योजना’ के तहत हर रोज 15000 विजेताओं को चुना जाएगा और हर विजेता को 1000 रुपए का ईनाम दिया जाएगा।

25 दिसंबर से शुरू होगी योजना

यह योजना क्रिसमस के दिन यानी कि 25 दिसंबर से शुरू होने जा रही है। इस योजना के तहत एनपीसीआई यानी नेशनल पेमेंट्स कमिशन ऑफ इंडिया की ओर से पुरस्कार दिए जाएंगे। यह सरकारी योजना 100 दिन तक चलेगी।

व्यापारियों के लिए यह है खास

इस योजना में केवल ग्राहकों के लिए ही नहीं बल्कि व्यापारियों के लिए भी ईनाम रखे गए हैं। व्यापारी योजना के तहत हर हफ्ते 7 हजार अवॉर्ड जीत पाएंगे और अवॉर्ड की अधिकतम राशि 50 हजार रुपए होगी।

14 अप्रेल को खुलेगा मेगा ड्रॉ

इस योजना के तहत 14 अप्रेल को तीन मेगा ड्रॉ निकाले जाएंगे। इनमें विजेताओं को 1 करोड़ रुपए, 50 लाख रुपए और 25 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। प्राइवेट कार्ड-वॉलेट इस योजना में शामिल नहीं हैं, इसके अलावा 3000 से ज्यादा की पेमेंट भी इस योजना में शामिल नहीं है।

करें 50 रुपए से 3000 रुपए तक का पेमेंट

इस स्कीम के तहत ईनाम जीतने के लिए 50 रुपए से 3000 रुपए तक की पेमेंट कैशलेस करें। उपभोक्ता और कारोबारियों को ई-पेमेंट्स के प्रयोग के लिए प्रोत्साहन देने के लिए 340 करोड़ रुपए के बजट की ये योजनाएं पेश की गई हैं।