News in Hindi

देश में पैदा होने वाली हर बच्ची को मिलेंगे 11000 रुपए, यहां पढ़ें कैसे

देश में बेटियों का जीवन बचाने के लिए सरकार आए दिन नए नए तरीके निकाल रही है। अब देश में पैदा होने वाली हर बच्ची को 11000 रुपए दिए जाएंगे। हालांकि यह घोषणा इस बार सरकार ने नहीं बल्कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ऑक्सी हेल्थकेयर ने की है।

कंपनी ने कहा है कि देश भर में कहीं भी जन्म लेने वाली बच्चियों के खाते में जन्म के समय ही 11 हजार रुपए जमा कर दिए जाएंगे।

Read More – सरकार दे रही है एक करोड़ का ईनाम, आप भी जीत सकते हैं

Read More – प्रधानमंत्री आवास योजना : जानें आपके शहर में कितने आवंटित होंगे घर

ऐसे आया आइडिया

कंपनी ने यह घेषणा रियो ओलंपिक में महिलाओं के शानदार प्रदर्शन से उत्साहित होकर की है। कंपनी के प्रबंध निदेशक पंकज गुप्ता ने बताया कि इस स्कीम के तहत बच्ची के माता-पिता से किसी तरह की कोई सहयोग राशि नहीं ली जाएगी, लेकिन 11000 रुपए की राशि कंपनी बच्ची के नाम का खाता खुलवाकर खुद उसमें ही जमा करवाएगी। कंपनी ने इस स्कीम के लिए सालाना 1000 करोड़ रुपए का बजट तय किया है।

Read More – सरकार दे रही है मुफ्त में लैपटॉप, आप भी पा सकते हैं, ऐसे करें एप्लाई

Read More – नहीं है बैंक अकाउंट फिर भी कर सकते हैं कैशलेस ट्रांजेक्शन

18 साल की होने के बाद विड्रॉल संभव

कंपनी की ओर से बच्ची के नाम जमा की गई यह राशी बच्ची 18 साल की उम्र पूरी करने के बाद ही निकाल सकेगी। इस पैसे का उपयोग वह अपनी मर्जी से शिक्षा, व्यवसाय या विवाह में कर सकेगी। कंपनी के सह संस्थापक शीतल कपूर का कहना है कि ऑक्सी ने देश की नई पीढ़ी को सर्वांगीण स्वास्थ्य का दृष्टिकोण बनाया है। वह महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ ही उन्हें पुरुषों के बराबर सम्मान दिलाने के लिए प्रयासरत है।