Times Bull
News in Hindi

नोटबंदी के बीच आप बैंक में जमा अपने पैसे को ऐस कर सकते हैं डबल

पिछले एक महीने से नोटबैन के चलते देशभर के लोग कैश के लिए परेशान हैं। बैंकों में पुराने नोट अपने खाते में जमा करने के लिए कतारें लगी हुई हैं। वैसे इस स्थिति में भी आप अपना बड़ा फायदा करवा सकते हैं। आपने अपने खाते में जो पैसा जमा किया है उसे आप चाहें तो डबल कर सकते हैं, वह भी बिना किसी टैक्स के झंझट के। यहां हम आपको बता रहे हैं इसकी पांच ट्रिक्स –

पोस्ट ऑफिस में करें डिपॉजिट

जहां बैंक डिपॉजिट रेट घटाने में जुटे हैं, वहीं डाकघर की बचत योजनाओं पर अभी भी ब्याज दरें क नहीं हुई हैं। यहां जमा योजनाओं पर 7.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है, जबकि बैंक फिलहाल 6 से 7 प्रतिशत तक ही ब्याज दे रहे हैं।

सरकारी बॉन्ड्स

सरकारी बॉन्ड्स में निवेश करने का यह सही समय है। जहां बैंक अभी 6 से 7 प्रतिशत तक ब्याज दे रहे हैं, वहीं सरकारी बॉन्ड्स पर अभी भी 8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

बैंक एफडी

आपने जो पैसा अपने बैंक खाते में जमा किया है उसकी फिक्स्ड डिपॉजिट कर दें। इस पर 6.75 से 7 प्रतिशत तक ब्याज मिल रहा है। एफडी पर मिलने वाला रिटर्न टैक्सेबल होता है, लेकिन यह आपकी आय पर निर्भर करता है। अगर आपकी सालाना आमदनी 10 लाख रुपए से ज्यादा है तो टैक्स कटने के बाद रिटर्न 5 फीसदी से कम रहेगा।

इनकम फंड्स

अगर आपको एक साल तक कैश की जरूरत नहीं है तो इनकम फंड में निवेश करें। इसके तहत आप शॉर्ट टर्म, मीडियम टर्म और लॉन्ग टर्म बॉन्ड्स में निवेश कर सकते हैं। इस पर आपको 9 फीसदी रिटर्न मिलता है।

म्युचुअल फंड

म्युचुअल फंड में निवेश करने से ज्यादातर लोग डरते हैं, लेकिन सही तरीके से निवेश किया जाए तो यह आपको लम्बी अवधि में अच्छे रिटर्न दे सकता है। यहां आपको 9 फीसदी तक रिटर्न मिलता है।

Related posts

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...