Times Bull
News in Hindi

नोटबैन : पैसा जमा करने जा रहे हैं, तो कर लें ये काम, नहीं परेशान करेगा आयकर विभाग

नोटबैन के बाद देश भर के लोग घर रखा अपना पैसा बैंकों में जमा करवाने के लिए लाइनों में लगे हैं। हालांकि इस बात को लेकर अभी भी लोग असमंजस में है कि वे कितना पैसा अपने अकाउंट में डालें कि आयकर विभाग उन्हें परेशान न करे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बैंक 2 लाख रुपए से अधिक डिपॉजिट पर नजर रख रहेे हैंं। इसके अलावा सरकार ने पैन डिटेल को लेकर भी नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत 50000 रुपए से ज्यादा की राशि बैंक में जमा करवाने के लिए पैन नंबर देना अनिवार्य हो गया है। ताकि इन अकाउंट्स पर नजर रखी जा सके। यहां पढ़ें बैंक में पैसा जमा करवाने से पहले क्या करें कि आयकर विभाग आपको परेशान न करे।

Srinagar: A man displaying Rupee one thousand notes after Central goverment order of demonetisation of 500 and 1,000 rupee Indian currency  in Srinagar on Wednesday. PTI Photo by S Irfan(PTI11_9_2016_000294B)

अगर आप अपनी सेविंग्स को बैंक में जमा करने जा रहे हैं तो पहले थोड़ा पेपर वर्क कर लें। पेपर वर्क में आप इस बात का जिक्र कर सकते हैं कि यह पिछले कुछ सालों में आपकी कमाई में से की गई बचत है। इसके बाद अगर टैक्‍स विभाग आपके अकाउंट की स्‍क्रूटनी करता है तो आपको टैक्‍स विभाग को यह समझाने में आसानी होगी कि यह पैसा आपने और आपके परिवार ने पिछले सालों में सेव किया है।

1476419414_hjzpzy_rupee_show_reu

आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी सेविंग्स का पैसा आपकी इनकम के हिसाब से हो। पेपर वर्क करते वक्त भी इन बातों का ध्यान रखें। आपकी इनकम और सेविंग्स में ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए। अगर अंतर ज्यादा होता है तो आपके लिए आयकर विभाग के सामने यह साबित करना मुश्किल हो जाएगा कि जमा किया गया पैसा काला धन नहीं आपकी सेविंग्स है।

45092-qvanvbempn-1478745124

इसके अलावा अगर आपको परिवार के सदस्यों से कोई कैश गिफ्ट मिला है तो उसका भी जिक्र पेपर वर्क में करें कि यह रकम आपको परिवार से तोहफे में मिली है। साल में बाहरी लोगों से 50,000 रुपए तक लिए जा सकते हैं और इस रकम पर टैक्‍स नहीं लगता है।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...