Your Aadhaar card is of great use, you can take personal loan in such a pinch, know what is the whole process

नई दिल्ली। आपका आधार कार्ड (Adhar Card) बहुत काम की चीज है। इसे महज प्लास्टिक कार्ड या अंकों की लिखावट न समझें। सरकार ने आधार कार्ड से कई कामों को जोड़ दिया है। जोकि जरुरत पड़ने इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे कि इमरजेंसी में जब कोई साथ न दे तो आधार आपका मुश्किलों से पार दिला सकता है। अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाए तो आपका खर्च चला सकता है। अब तक आप यही जानते होंगे कि बैंक से ही लोन मिलता है।या आधार कार्ड से सिर्फ मोबाइल का सिम पाया जा सकता है। लेकिन आज यह भी जान लीजिए कि आधार कार्ड से आप लाखों रुपये का पर्सनल लोन भी ले सकते हैं।

पर्सनल लोन के लिए बैंक आपसे कोई कोलैटरल या सिक्योरिटी की मांग नहीं करते। कोई भी व्यक्ति कुछ दस्तावेजों के आधार पर बैंक से पर्सनल लोन आसानी से पा सकता है। यहां तक कि आधार या पैन कार्ड के जरिये भी आसानी से पर्सनल लोन लिया जा सकता है। आइए जानते हैं कि आधार से लोन कैसे ले सकते हैं।

आधार से लोन कैसे लें
हर बैंक ग्राहक की पात्रता जानने के लिए कुछ कागजात मांगते हैं। इनमें आधार कार्ड और पैन सबसे अहम होते हैं। आपसे बैंक पहचान सिद्ध करने के लिए कुछ दस्तावेज मांगेगा और यह काम एक खास प्रक्रिया के तहत होता है जिसे नो योर कस्टमर या KYC कहते हैं। ये दस्तावेज केवीसी के तहत ही बैंकों से मांगे जाते हैं। आधार कार्ड को सबसे बैध केवाईसी दस्तावेज बोला जाता है. यह एक साथ पहचान और पते का प्रूफ पेश करता है आधार के जरिये अगर पर्सनल लोन चाहिए तो आप बैंकों में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन के दौरान ई-केवाईसी दस्तावेज अपलोड करनो होंगे। आधार की एजेंसी यूआईडीएआई व्यक्ति का आधार कार्ड नंबर, बायोमेट्रिक डिटेल, नाम, लिंग, पता, जन्मतिथि और फोटो स्टोर करके रखती है। इसलिए आपको लोन लेने से पहले कोई भी हार्ड कॉपी देने की जरूरत नहीं होती।

स्टेप-बाई-स्टेप ऐसे करें अप्लाई
जिस बैंक से लोन लेना है और जिसका बैंक खाता आपके नाम है, उसका मोबाइल ऐप डाउनलोड कर लें या उस बैंक के पोर्टल पर जाएं
बैंक की वेबसाइट या ऐप के सहारे आपको लॉग इन होना होगा।
यहां आपको loan का ऑप्शन दिखेगा जिसमें personal loan पर क्लिक करना है।
यहां आप चेक कर लें कि लोन लेने के पात्र हैं या नहीं।
जब पात्रता कंफर्म हो जाए तो apply now टैब पर क्लिक कर दें।
अब आपसे ऑनलाइन एप्लिकेशन भरने के लिए कहा जाएगा। इसमें आपको पर्सनल, रोजगार और पेशे के बारे में जानकारी मांगी जाएगी।
इतना कुछ करने के बाद एक बैंककर्मी आपको फोन कर डिटेल का वेरिफिकेशन करेगा
आपसे आधार कार्ड की एक कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा

बैंक से जैसे ही आधार और आपकी जानकारी वेरिफाई होगी, आपके खाते में लोन का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा
इस सुविधा को लेने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 23 साल और अधिकतम 60 साल रखी गई है। आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए और किसी सरकारी, निजी या मल्टीनेशनल कंपनी में काम करना चाहिए। लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर सही होना चाहिए। साथ ही एक मिनिमम मंथली इनकम की सीमा तय की गई है, जिसे आवेदक को पूरा करना होगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts