HomeभारतWeather Update: अंबर से धरती तक गूंजेगी बादलों के गरजने की आवाज,...

Weather Update: अंबर से धरती तक गूंजेगी बादलों के गरजने की आवाज, इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

नई दिल्लीः उत्तर भारत में लगातार गिरावट होने से सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है, जिससे हर किसी की कंपकंपी बंधी हुई है। हिमालय इलाकों में तो खूब बर्फबारी होने से मैदानी हिस्सों में कड़ाके की सर्दी ने जिंदगी की रफ्तार थाम दी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने व कोहरा छाने से राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। शहर में एक बार फिर धुंध ने हवा जहरीली कर दी है। दक्षिणी भारत के कई हिस्सों में दोपहर हुई बारिश से तापमान काफी नीचे गिर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

  • इन इलाकों में होगी गरज के साथ बारिश

आईएमडी के मुताबिक, आगामी 4-5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में तेज गरज और बिजली की चमक के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है। आगामी दिनों ज्यादातर हिस्सों हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई परिवर्तन नहीं होने की संभावना जताई है। इस दौरान नॉर्थ-ईस्ट और सेंट्रल इंडिया का तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच में बना रहने की उम्मीद है।

  • यहां बढ़ेगा सर्दी का स्तर

उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में तापमान गिरने से सर्दी का स्तर लगातार नीचे गिरता जा रहा है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर में हो रही बर्फबारी की वजह से इन इलाकों में पारा लगातार गिरता हुआ नजर आ रहा है। राजस्थान समेत देश के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बनी रहने की संभावना जताई गई है। यूपी में सुबह-सुबह कोहरे की चादर दिखती है और लोग अधिक ठंड का एहसास होने लगा है।

  • इन हिस्सों में होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, कर्नाटक, लक्षद्वीप, मणिपुर और मिजोरम में हल्की बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में दिन और रात के तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जा सकती है। दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहने की उम्मीद है।

RELATED ARTICLES

Most Popular