नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में प्रदूषण एक बड़ी समस्या बना हुआ है। इतना ही नहीं खराब हवा से सीने में जलन व आंखों में चुभन के साथ मास्क लगाकर लोग घर से बाहर निकलने को मजबूर हैं। दिल्ली सहित उत्तरी भारत में तापमान गिरने से ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। दक्षिणी भारत में भारी बारिश का रौद्र रूप भी देखने को मिला है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

आईएमडी के मुताबिक तमिलनाडु ने बुधवार को केरल में मुल्लापेरियार बांध के नौ शटर खोल दिए क्योंकि जलाशय में जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक तमिलनाडु ने सुबह 5.15 बजे 30 सेमी तक बांध के चार शटर खोले और उन्हें सुबह 6 बजे एक और शटर के साथ 60 सेमी तक बढ़ा दिया गया।

बाद में, जलाशय में बढ़ते जल स्तर को देखते हुए बांध के चार अन्य शटरों को भी 60 सेमी तक बढ़ा दिया गया ताकि 7141.59 क्यूसेक पानी छोड़ा जा सके। इस बीच, इडुक्की जिला प्रशासन ने पेरियार नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

आईएमडी ने अगले 48 घंटों में चेन्नई और उसके आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। अगले दो दिनों में शहर और उपनगरों के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है।

आईएमडी ने अगले कुछ दिनों में दक्षिणी भारत के कुछ हिस्सों में छिटपुट वर्षा के साथ-साथ कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। मौसम एजेंसी के अनुसार, चेन्नई और उसके आसपास के जिलों में अगले कुछ दिनों में पूर्वी हवाओं के प्रभाव में बारिश होने की संभावना है।

Recent Posts

Sachin Kumar

साल 2018-20 तक हरिभूमी में डेस्क पर काम किया, जहां खबरों की प्रुखता पर प्लानिंग की।...