HomeभारतWeather Forecast: कड़ाके की सर्दी के बीच आसमान में डेरा डालेंगे काले...

Weather Forecast: कड़ाके की सर्दी के बीच आसमान में डेरा डालेंगे काले बादल, इन राज्यों में होगी आफत की बारिश

नई दिल्लीः पूरे भारत में इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी से बदलता जा रहा है, जिसके चलते कहीं तापमान में गिरावट तो कहीं चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में इन दिनों तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है, जिससे लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है।

पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी होने से मैदानों में गिरते तापमान से लोगों की कंपकंपी बंधी है। दिल्ली एनसीआर में तो सुबह कोहरे के चलते हाईवे पर जगह-जगह जाम लग गया, जिससे राहगीरों को मुसीबतों का सामना करना पड़ा। दक्षिणी भारत के कई राज्यों में इन दिनों गरज के साथ तेज बारिश देखने को मिल रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

  • यहां होगी कड़ाके की सर्दी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में आने वाले दिनों में और भी सर्दी बढ़ने के आसार बने हुए हैं। आईएमडी के मुताबिक, आगामी सप्ताह से ठंड और बढ़ने की संभावना बनी हुई है। पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी का सीधा असर मैदानी इलाकों पर दिखता नजर आ रहा है।

दिल्लीवालों को अभी कड़कड़ाती ठंड के लिए 15 दिसंबर तक इंतजार करना पड़ रहा है। दिल्ली का अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाने की संभावना है।

  • यहां चक्रवात के चलते होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, चक्रवात ‘मैंडूस’ के चलते, बेंगलुरु में 12 दिसंबर तक बारिश होने की संभावना जताई गई है। पूरे समय बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है। दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र मंडौस नामक चक्रवाती तूफान में बदलता दिख रहा है।

इसके अलावा कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों और उत्तरी आंतरिक क्षेत्रों में 11 और 12 दिसंबर को बिजली गिरने और गरज के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular