HomeभारतWeather Alert: कड़कड़ाती सर्दी से ठिठुरे लोग, अगले 12 घंटे में इन...

Weather Alert: कड़कड़ाती सर्दी से ठिठुरे लोग, अगले 12 घंटे में इन राज्यों में होगी आफत की बारिश

नई दिल्लीः देशभर के मौसम में इन दिनों भारी बदलाव देखने को मिल रहा है, जिसके चलते कहीं तापमान में गिरावट तो कहीं बारिश दर्ज की जा रही है। उत्तर भारत के पहाड़ों हिस्सों में लगातार बर्फबारी ने जीवन में काफी रुकावट पैदा कर दी है। कुछ हिस्सों में तो हिमस्खलन की खबरें मिली हैं, जिससे मार्ग बाधित हुए हैं।

दिल्ली व आसपास के इलाकों में तापमान लगातार नीचे गिरने से कड़ाके की सर्दी लोगों की शामत बनी हुई है। देर रात दक्षिणी भारत के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई, जिससे तापमान काफी नीचे खिसक गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में सर्दी व मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

  • यहां होगी गरज के साथ तेज बारिश

आईएमडी के मुताबिक, तमिलनाडु में बारिश एक बार लोगों के मुसीबत बनने की संभावना जताई गई है। चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ का खतरा मंडराया बना रहने की स्थिति बनी हुई है। वैज्ञानिकों के अनुसार माना जा रहा है कि तूफान से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल सकता है, जिससे तमिलनाडु के कई जिलों में झमाझम बारिश दर्ज की जा सकती है। राज्य के 13 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी ने तमिलनाडु के विल्लुपुरम, चेंगलपट्टू, कुड्डालोर, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, अरियालुर, पेराम्बलुर, चेन्नई, कल्लाकुरिची, माइलादुथुराई, तंजावुर, तिरुवरुर और नागापट्टिनम जिलों के लिए झमाझम बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

  • अगले 24 घंटे में यहां होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार आने वाले 24 घंटे में तमिलनाडु के अलावा, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, कराईकल और दक्षिण भारत के अन्य इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इन इलाकों में 7-9 दिसंबर तक झमाझम बारिश की उम्मीद जताई है। दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव क्षेत्र डिप्रेशन में बदल गया है।

7 दिसंबर की शाम के आसपास एक चक्रवाती तूफान में बदलने की उम्मीद बनी हुई है। 8 दिसंबर तक उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आसपास के दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों से दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगा. इसके बाद तमिलनाडु और पुडुचेरी के तमाम हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular