Homeभारतशरीर में विटामिन-डी हो रहा है कम, तो बनाये ये टेस्टी पुलाव,...

शरीर में विटामिन-डी हो रहा है कम, तो बनाये ये टेस्टी पुलाव, नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली। खाने पीने वाले लोगों के लिए सर्दी का मौसम वरदान होता है, क्योंकि सर्दी के मौसम में ढेरों वैरायटी के सब्जी फल और अनाज उपलब्ध होते हैं, जिससे महिलाएं नए-नए एक्सपेरिमेंट करके सीजनल डिशेज बनाती हैं। ऐसे में महिलाएं ज्यादातर गाजर का हलवा, मूली, गोभी, मक्के का पराठा बनाते हैं साथ ही सरसों, लाल भाजी, चने की भाजी, पालक की साग मेथी की भाजी और पूरी बनाकर सर्दी का मजा लेती हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि जब सर्द का मौसम आता है तो लोगों को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिल पाती है जिससे उनके शरीर में कई तरह के दिक्कत होती हैं। खासकर सर्दी के मौसम में सूरज की किरणें नहीं दिखती है जिसके कारण ही विटामिन डी की कमी शरीर में होती है, इसके चलते लोग तेजी से डिप्रेशन और सीजनल डिसऑर्डर की समस्या से जूझने लगते हैं।

ऐसे में अगर आप अपने डाइट में विटामिन डी की मात्रा वाले चीजों का सेवन करते हैं तो आप इन दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे रेसिपी और डिशेस के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को की पूर्ति होगी।

मशरूम पुलाओ

मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी होती है ऐसे में आप मशरूम पुलाओ से विटामिन डी की कमी को पूरी कर सकते हैं।

मशरूम पुलाव बनाने के लिए क्या करें

चावल को पानी की मदद से अच्छे से धोकर 20 मिनट के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दे।सब्जियों को अच्छे से काट कर रखें, प्रेशर कुकर में तेल गर्म करें, जीरा एवं साबुत गरम मसाला डालें और महक आने तक भूनते रहें, प्याज अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। कटे हुए टमाटर, मशरूम, डालकर 5 से 7 मिनट के लिए बीच-बीच में चम्मच चलाते रहे।

अब आपको चावल का पानी अलग करके चावल, कटी हुई मिर्च डालकर 2 मिनट के लिए चावल को सब्जी और मसालों के साथ भूनना है,, फिर आप इसमें नारियल का दूध और पानी डालें स्वाद अनुसार नमक डालें और मशरूम 3-4 सीटी आने तक पकाएं, गैस बंद करके फिर आप इसे धनिया से सजाते हुए सर्व करें।

ऑरेंज ओट्स स्मूदी

ऑरेंज ओट्स स्मूदी से भी विटामिन डी की कमी पूरी होगी, आइए जानते हैं स्मूदी कैसे बनाना है। स्मूदी बनाने के लिए आप ओट्स को धोलें और 3 से 4 घंटों के लिए भिगोकर रक दें। अब एक चौथाई कप में ऑरेंज जूस डालकर रखें अबे ब्लेंडर में ओट्स डाले साथ ही केला या फिर सेब भी डालें, इसमें आप ओट्स को डालना है। अब आप इसे पीसकर पानी मिलाले अगर आपको जरूरत लगे तब नहीं तो ये आप पर निर्भर करता है। आपका स्मूदी तैयार हो चुका है और उसके अलावा अन्य फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं, ज्यादा फलों को नहीं लाना है नहीं तो स्वाद खराब हो जाएगा ।

RELATED ARTICLES

Most Popular