नई दिल्ली। प्रदूषण और बिगड़े हुए खानपान के चलते बाल अब तेजी से रूखे और बेजान होते जा रहे हैं, जिसके चलते इनकी ग्रोत भी प्रभावित हो रही है। वह तेजी से टूट और झड़ रहे हैं, बालों की इस समस्या के लिए सदियों से अरंडी के तेल यानी कैस्टर ऑयल का उपयोग किया जाता है। यह घरेलू नुस्खा आज भी उतना ही प्रभावशाली है जितना पहले था। बहुत बार इसके सही तरीके से उपयोग ना करने पर यह अधिक प्रभावशाली नहीं होता है, बालों की ग्रोथ के लिए आइए जानते हैं कि कैस्टर ऑयल का कैसे उपयोग करना है।

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे करें कैस्ट्रोल ऑयल का उपयोग

साल 2008 में रोमानिया में केरल डेविया यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिसिन एंड फार्मेसी की Research में बालों के लिए कैस्टर ऑयल के फायदे के ऊपर रिसर्च किया था। जिसमें बहुत सी अच्छी बातें बताई गई है, लैक्सेटिव इफेक्ट के चलते अरंडी का तेल उपयोग किया जाता है, रिसर्च में यह बताया है कि उन्होंने इसके रिसर्च में यह कंक्लुजन निकाला हैं कि इससे बाल झड़ना रुकते हैं और बाल तेजी से बढ़ते हैं और घने होते हैं। यह बालों पर स्टिमुलेटिंग और रीजेनरेट करने वाला तेल बताया गया है।

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे करें उपयोग

अरंडी से अरंडी का तेल निकाला जाता है, इसमें भरपूर मात्रा में फैटी एसिड होता है जो बालों के ग्रोथ के लिए जाना जाता है, इसे लगाने से बाल बढ़ता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है, डेंड्रफ को खत्म करता है।

एंटीफंगल वाला यह अरंडी का तेल स्कैल्प इन्फेक्शन को खत्म करने में सहायता करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जिसके कारण बाल का सेहत अच्छा रहता है और बालों का झड़ना, ओमेगा 6, फैटी एसिड होता है जो बालों के लिए अच्छा माना गया है।


Latest News