नई दिल्ली। टमाटर वह सब्जी है जो सभी घरों में पाई जाती है टमाटर को ज्यादातर लोग सलाद या फिर सब्जी बनाकर खाया जाता है। बहुत से लोगों को यह लगता है और मानना भी है कि टमाटर सब्जी नहीं फ्रूट है, लेकिन फिर भी इसका उपयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

ऐसे में आप सर्दी के मौसम आने पर अपने हेल्थ को सुधारने के बारे में सोच रहे हैं या फिर एनर्जी प्रोटीन विटामिन की खास ड्रिंक लेना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए टमाटर की जूस की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे अगर आप सुबह खाली पेट पीते हैं तो आपको दिन भर पेट भरा हुआ महसूस होगा जिसके आपका वजन नहीं बढ़ेगा और वजन कंट्रोल करने में सहायता मिलेगा। इसे पीने के बाद आपको दिनभर एनर्जी महसूस होगी इसके अलावा इससे स्किन की त्वचा ठीक होती है। हार्ट हेल्थ के लिए भी यह अच्छा माना गया है आइए जानते हैं टमाटर का जूस कैसे बनाना है और इसकी क्या विधि है।

टमाटर का जूस बनाने के लिए महत्वपूर्ण सामग्री

गाजर
टमाटर
काली मिर्च पाउडर
अजवाइन के पत्ते
नमक स्वाद अनुसार डालना है

टमाटर जूस कैसे बनाना है

टमाटर जूस बनाने के लिए आप सबसे पहले टमाटर को धोकर रखें।
अब टमाटर और गाजर को अच्छे से काटकर मिक्सर जार में डालकर रखें इसमें आप अजवाइन के पत्ते डालकर इन्हें अच्छे से पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें ।
इसे सर्विंग लालस में ट्रांसफर करें इसके ऊपर काली मिर्च का पाउडर नमक मिलाकर इस हेल्थी और स्वादिष्ट टमाटर के सूप को सर्व करें ।


Latest News