टोक्यो, मनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम बहुप्रतीक्षित ओलंपिक खेलों में ग्रुप चरण में अपने अभियान की सतर्क शुरूआत करेगी। भारत को शनिवार को अपने पहले पूल ए मैच में शनिवार को डार्क हॉर्स माने जा रहे न्यूजीलैंड से भिड़ना है।

गत ओलिंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना, दुर्जेय ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, स्पेन और जापान के साथ समूहबद्ध, विश्व नंबर-4 भारत का लक्ष्य क्वार्टर फाइनल में स्थान सुनिश्चित करना होगा।

रेडी स्टेडी टोक्यो हॉकी स्टेडियम में खेलते हुए भारत ने 2019 में टेस्ट इवेंट फाइनल में न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया था। हालांकि, राउंड रोबिन चरण में न्यूजीलैंड ने 2-1 की संकीर्ण जीत के साथ भारत को शिकस्त दी थी।

शुक्रवार को उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक मनप्रीत सिंह ने कहा, वे एक ऐसी टीम हैं जिससे हमें सावधान रहने की जरूरत है। टीम को बुनियादी बातों पर टिके रहना चाहिए। यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम अपनी योजनाओं को ठीक से क्रियान्वित करें और खेल के किसी भी बिंदु पर आत्मसंतुष्ट न हों।

अपनी टीम के लिए मनप्रीत की चेतावनी इस टीम के खिलाफ खेलने के पिछले अनुभवों से भी आती है, जिसका नेतृत्व अनुभवी ब्लेयर टैरेंट करेंगे, जिनके पास 217 अंतरराष्ट्रीय कैप हैं। 2018 में, जब न्यूजीलैंड ने भुवनेश्वर में एफअर्क्षएच पुरुष विश्व कप से पहले भारत का दौरा किया, तो भारत ने इस टीम के खिलाफ काफी जीत (4-0, 3-1, 4-2) का स्वाद चखा था, लेकिन महत्वपूर्ण 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में 2-3 से हार गया था।

भारत के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, “न्यूजीलैंड एक बहुत अच्छी टीम है, और जिस तरह से वे खेलते हैं, उसके लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है। वे मानसिक रूप से बहुत सख्त हैं, और वे कभी हार नहीं मानते हैं। उनका यह रवैया उन्हें एक खतरनाक प्रतिद्वंद्वी बनाता है। उनके पास बहुत कुशल फॉरवर्ड लाइन है और ओलंपिक में ईमानदारी से, विश्व रैंकिंग वास्तव में मायने नहीं रखती है। इसलिए, हमारे लिए शनिवार को अच्छी शुरूआत करना महत्वपूर्ण होगा।”

ओई हॉकी स्टेडियम में टीम को अच्छे प्रशिक्षण के घंटे मिलने के साथ, रीड का मानना है कि टीम ग्रुप स्टेज चुनौती के लिए तैयार है।

रीड ने कहा, “जब आप किसी नए स्थान पर जाते हैं, तो मैं हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हम सतह सेपरिचित होने और परीक्षण करने के लिए अभ्यास करें। पेनल्टी कार्नर और टर्फ की उछाल जैसी चीजें अक्सर बहुत महत्वपूर्ण होती हैं क्योंकि ओवरहेड्स भी इन दिनों मैचों में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।”

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : मनप्रीत सिंह (कप्तान), पी. आर श्रीजेश, हरमनप्रीत सिंह, रुपिंदर पाल सिंह, सुरेंद्र कुमार, अमित रोहिदास, बीरेंद्र लाकड़ा, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, नीलकांत शर्मा, सुमित, शमशेर सिंह, दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और मनदीप सिंह।

न्यूजीलैंड : ब्लायेर टारेंट (कप्तान), हुगो इंग्लिस (उपकप्तान), स्टीव एडवर्ड्स, सीन फिंडले, लियोन हेवार्ड, स्टीफन जेनेस, सैम लाने, डेन लेट, शिया मैकआलिसे, जारेड पांचिया, निक रॉस, कैन रसेल, जैकॉब स्मिथ, डिलान थॉमस, निक विल्सन और निक वुड्स।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts