नई दिल्ली, chankaya Niti: गांव की पगडंडियों से लेकर आलीशान बंगलों में रहने वाले लोग आचार्य चाणक्य को अपना प्रेणा श्रोत मानते हैं। आप चाहें यूपीएससी की तैयारी कर रहे हो या फिर कोई बड़ा पॉलिटीशियन बनने का सपना देख रहे हो, आचार्य चाणक्य के उदाहरण खूब मिलते हैं। हर कोई इच्छा रखता है की मैं भी उनके जैसा बनूं। मॉडर्न युग में तो चाणक्य नीति को कूटनीति के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आप शादी शुदा हैं, और आपकी पत्नी आपसे खुश नहीं तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं हैं। चाणक्य नीति में कुछ ऐसे संकेत दिए गए हैं, जिससे आप आराम से अपनी पत्नी को संतुष्ट कर सकते हैं।

पति से बातचीत कम करना
ज्यादातर पुरुष महिलाओं के बारे में ऐसा सोचते हैं कि वो बहुत ही ज्यादा बोलती हैं, वो इतनी बातें कहा से लाती हैं या फिर इतना बोलने से क्या उनका मुंह नहीं थकता है। ऐसी तमाम तरह की बातें सोचते रहते हैं। लेकिन, अगर बीवी किसी दिन बात करना कम दें तो हस्बैंड को टेंशन होने लग जाती है। वो सोचते हैं ऐसा मैंने क्या कर दिया जो आज इतनी चुपचाप बैठी है? यदि आपके साथ ही कुछ ऐसी ही परिस्थितियां सामने आ रही है तो समझ लें जरूर आपकी पत्नी आपने नाराज है और उसके दिमांग में बहुत कुछ चल रहा है।

आप समझ जाएं कि वह आपसे असंतुष्ट है। असंतुष्ट से मतलब हमारा यह है कि वो आपने किसी बात को लेकर बहुत ही ज्यादा नाराज है तभी आपकी बातों को नजरअंदाज कर रही है। ऐसे में आपको अपनी पत्नी से तुरंत ही बात करना चाहिए और उन्हें मनाने की कोशिश में लग जाना चाहिए। आपकी पत्नी उस वक्त जो भी बोले आप मना ना करें बस कर दें।

हर बात पर नाराज होना
हर पत्नियों के लिए उनके पति पूरी दुनिया होते हैं। शादी के बाद लड़कियां अपने पिता का घर छोड़कर हमेशा के लिए अपने पति के साथ उनके घर यानि ससुराल चली जाती है। इसी यकीन के साथ लड़कियां अपने पति के साथ जाती है कि वो उनका ध्यान रखेंगे और उन्हें बहुत ही प्यार करेंगे। लेकिन, परिस्थिति बदलते हुए जरा भी टाइम नहीं लगता है। आपने देखा होगा कि शादी के कुछ ही दिनों बाद पति – पत्नी के बीच लड़ाई और झगड़े शुरू हो जाते हैं।

हालांकि, पत्नी कभी भी अपने पति को नाराज नहीं करना चाहती। लेकिन, अगर आपकी पत्नी आपसे नाराज है या झगड़ा कर रही है तो आप तुरंत समझ जाइए कि वह किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा आपसे खफा है। आपकी पत्नी जैसा चाहती है आप वैसा नहीं कर रहे हैं, यानी आपकी उसकी इच्छा को पूरा नहीं कर रहे हैं।

यह खबरें भी पढ़ें

7 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह टाइम्सबुल वेबसाइट को अपने कार्यों...