मोटापा कम करने के लिए खाएं नाश्ते में ये 3 टेस्टी और हेल्दी डिश, 1 किलों भी नहीं बढ़ेगा वजन

Priyanka Singh

नई दिल्ली। डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर यह कहते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए सुबह का नाश्ता बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में अगर आप सुबह नाश्ता खाते हैं तो यह हेल्दी हो तो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और जरूरी भी है कि आप सुबह का नाश्ता ले। सुबह का मिल आपको स्कीप नहीं करना चाहिए ,नहीं तो आप दिनभर लो फील करेंगे। शरीर में एनर्जी के लिए आपको रोजाना सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए। अगर आप oil-free और फैट फ्री नाश्ता करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए और भी ज्यादा बेहतर होगा।

Kajal Raghwani को बाहों में भरकर Pawan Singh ने तोड़ी रोमांस की सभी हदें, किसिंग सीन से मचा हड़कंप

जल्द ही लॉंच होने जा रहीं है माईलेज किंग Hero HF Deluxe, जाने क़ीमत

मात्र 17000 की कम क़ीमत पर घर ले जायें माईलेज किंग कहे जाने वाली Hero HF Deluxe, पढ़े पूरी जानकारी

ज्यादातर साउथ इंडियन फूड सुबह के नाश्ते के लिए बेस्ट और परफेक्ट फूड माने गए हैं। जिसमें कम तेल के साथ बेहतरीन नाश्ता तैयार किया जाता है। इसके अलावा नॉर्थ इंडिया में इन चीजों को भी ब्रेकफास्ट के बेस्ट ऑप्शन माने गए हैं, जिसमें कम ही तेल का उपयोग किया जाता है, आइए जानते हैं कि यह कौन सी रेसिपी है जिसे लोग वजन घटाने वाले जर्नी के दौरान भी फॉलो करते हैं।

अंधेरी रात में Aamrapali को बाहों में दबोच कर Nirahua ने लिया ऐसा चुम्मा की गाल हुआ लाले लाल, वीडियो देख मचा बवाल

बेडरूम में बंद होकर Kajal Raghwani तो कभी Aamrapli संग Nirahua ने मनाया सुहागरात, लिया ऐसा चुम्मा नकल गई चीख

बीच सड़क पर Nirahua से चिपक कर Aamrapli ने किया खूब रोमांस, वीडियो ने मचाया बवाल

पोहा 

पोहा एक ऐसा हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी है जिसे लोग ब्रेकफास्ट के अलावा लंच या शाम के स्नैक्स में भी खाना पसंद करते हैंय़ आपको बता दें कि पोहा गरम-गरम खाने में ज्यादा स्वादिष्ट लगता है और यह एक महाराष्ट्रीयन डिश है। महाराष्ट्र में पोहा खूब खाया जाता है। महाराष्ट्रीयन के हाथ में जो पोहा बनाने का स्वाद है वह अन्य व्यक्ति के हाथ में नहीं आएगा, बहुत कम घी और तेल के साथ बनकर तैयार किया गया यह पोहा आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना गया है, जो लोग वेट लॉस कर रहे हैं वे सब्जियों के मिश्रण के साथ कम तेल में पोहा बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा है यह वेजिटेबल के अच्छे स्वाद और फायदे के साथ आपके स्वास्थ के लिए फायदेमेंद ही है।

आप सूजी रवा से बना सकते हैं

 आप इसमें ढेर सारी सब्जी और घी और कम तेल का उपयोग करके सूजी उपमा बना सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। इसके लिए आपको सूजी को भूनना है और सारी सब्जियों को घी में भूनकर दोनों को एक साथ मिक्स करना हैय़ इसमें नमक डालकर हल्का पानी डालकर सूजी और सब्जी के मिश्रण को अच्छे से पकने के लिए छोड़ दें। आपका सूजी, रवा, उपमा, बनकर तैयार हो चुका है।

 

इसके अलावा इडली या फिर दोसा साउथ इंडियन का फेवरेट नाश्ता है जो कि बिल्कुल भी तेल के उपयोग के बिना बनाया जाता है। उड़द और चावल से बने यह नाश्ता आपके सुबह के हेल्दी डाइट में शामिल करने के लिए परफेक्ट हैय़ इसे बनाना ज्यादा झंझट का काम नहीं है।

इसके लिए आपको पहले बैटर तैयार करना है फिर आप इडली मशीन में इडली का घोल डालकर 10 मिनट के लिए स्टीम करने के लिए छोड़ देंय़ जब स्टीम हो जाए तो चाकू की मदद से इडली निकालकर अलग रखें और गरमा गरम नारियल दही या फिर सांभर के साथ इस चटनी का मजा लें। आपको इडली का स्वाद अच्छा लगेगा इसके अलावा इसे वह सभी लोग खा सकते हैं जो लोग डाइट फॉलो कर रहे हो। 

Share this Article
7 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह टाइम्सबुल वेबसाइट को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश, शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम कर रही हैं। इनके लेखनी को टाइम्सबुल वेबसाइट पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। अब टाइम्सबुल वेबसाइट को योगदान दे रही हैं।