क्या आपको भी महसूस होती हमेशा हाथ-पैरों में झनझनाहट? घर बैठे ऐसे करें मिनटों में दूर

By

Timesbull

नई दिल्ली। अक्सर हमने देखा है कि लोगों को हाथ पैर में झनझनाहट दर्द और सुन होने की समस्या होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे शरीर में विटामिन की कमी होना, डायबिटीज और शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना लेकिन आमतौर पर इस सेंसेशन का मुख्य कारण शरीर में विटामिन बी और विटामिन ई की कमी को माना गया है। इस कमी के चलते यह महसूस होता है कि हमारे हाथ पैर को चीटियां काट रही हो या झनझनाहट हो रही हो इस स्थिति में न हाथ हिलाए जाते हैं और ना पैर। इसके अलावा इससे दर्द भी बढ़ता है ऐसे में आइए जानते हैं कि इस झनझनाहट के दिक्कत से कैसे निजात पाएं।


हाथ पैर के झनझनाहट को दूर करने के लिए आप अपने खानपान में बदलाव कर सकते हैंय़ साथ ही आपको कुछ ऐसी सावधानी बरतनी होगी जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, आइए जानते हैं के बारे में। नॉनवेज खाने वाले लोग मीट खा सकते हैं, शाकाहारी लोगों के लिए स्प्राउट और वेजिटेबल ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं और राजमा में विटामिन बी की भरपूर मात्रा हो सकती है होती है इसका भी उपयोग कर सकते हैं।

विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने डाइट में एवोकाडो को शामिल करें इससे भी आपको अच्छी मात्रा में विटामिन मिल सकती है खासकर आपका भरपूर मात्रा में सेवन करें। झनझनाहट को दूर करने के लिए आप अपने हाथ पैरों से किसी भी तरह का प्रेशर हटाएं जब भी आप हाथ पैर मोड़ कर बैठे हो तब आपको झनझनाहट महसूस हो उस दौरान आप अपने हाथ पैर को सीधा कर सकते हैं।

यहां वहां चलने की कोशिश करें हाथों में झनझनाहट हो तो आप मुट्ठी बंद करें और फिर खोलें ऐसा कुछ समय तक करते रहे इससे भी झनझनाहट दूर होगी। पैरों के झनझनाहट को दूर करने के लिए पैर को आगे पीछे कर हलचल करते रहें, अगर ऑक्सीजन की कमी से झनझनाहट होती है तो इस तरह हलचल करने से ठीक हो सकती है।

सिर को दाएं बाएं घुमाने में हाथ में झनझनाहट दूर होती है। झनझनाहट होने के कुछ देर भीतर ही नहाना हो तो आप गर्म पानी के बजाए ठंडे पानी से नहाए ।

 

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.