क्रिकेट जगत और फैन्स के लिए यह चौंकाने वाला पल है, क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 और वनडे फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी है, हालांकि वे क्रिकेट खेलते रहेंगे और टीम का हिस्सा बने रहेंगे। बीसीसीआई ने बुधवार शाम को बयान जारी कर धोनी के फैसले की जानकारी दी। साथ ही यह भी बताया कि धोनी आगामी इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली वनडे और टी20 सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे।

इस सीरीज के लिए टीम की घोषणा 6 जनवरी को मुंबई में होनी है। माना जा रहा है कि अब टेस्ट टीम कप्तान विराट कोहली को ही वनडे और टी20 फॉर्मेट की भी कप्तानी सौंपी जा सकती है। धोनी ने अपने करियर में 199 वनडे में कप्तानी है, जिसमें भारत को 110 मैच में जीत मिली है और 74 में हार का समाना करना पड़ा है। इसी तरह टी20 फॉर्मेट में धोनी ने 72 मैच में भारत की कमान संभालते हुए टीम को 41 मैच में जीत दिलाई है, जबकि 28 में हार का मुंह देखना पड़ा है।

यहां पढ़ें धोनी के नाम तमाम रिकॉर्ड्स के बारे में —

1. 31 अक्टूबर 2015 को जयपर वनडे में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 183 रन बनाए थे। यह किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज का बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड एडम गिलक्रिस्ट के नाम था।

2. टी20 में एक कप्तान का सबसे ज्यादा मैच जीताने का रिकॉर्ड धोनी के नाम है। उनकी अगुआई में टीम इंडिया ने 41 टी20 मैच जीते हैं।

3. हेलीकॉप्टर शॉर्ट के लिए जाने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी के नाम भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने 2004 से लेकर 2016 तक 283 वनडे मैच खेले हैं और इनमें 197 छक्के लगाए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के 195 छक्कों के रिकॉर्ड को पछाड़ा था।

4. नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए धोनी ने दो शतक जड़े हैं, यह इस नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरने वाले किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा शतक हैं। अब तक कुल 12 बल्लेबाज अपने देश से नंबर सात पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगा चुके हैं।

5. धोनी की विकेटकीपिंग भी बेमिसाल है। बड़े बड़े क्रिकेटर्स भी उनकी विकेटकीपिंग के जादू का लोहा मानते हैं। कुल 439 अंतरराष्ट्रीय मैच में उन्होंने 152 बल्लेबाजों को स्टंप आउट किया है। अब तक विश्व भर में केवल तीन ही ऐसे विकेटकीपर हैं जिन्होंने 100 से ज्यादा खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया है।

6. धोनी ने 73 टी20 मैच में कुल 1112 रन बनाए हैं, यह टी20 में किसी भी कप्तान के बल्ले से निकले अब तक के सबसे ज्यादा रन हैं। कमाल की बात है कि टी20 में उनका सर्वाधिक स्कोर 48 है, यानी कि उनका यह 1112 का स्कोर बिना किसी अर्धशतक के है।

7. धोनी विश्व के दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में देश ने 100 से ज्यादा बार वनडे में जीत हासिल की है।

8. धोनी एकमात्र भारती विकेटकीपर हैं जिन्होंने टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा है।

9. धोनी विश्व के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफीज — टी 20 विश्व कप, आईसीसी विश्व कप और चैम्पियंस ट्रॉफी जीती है।

10 . जबसे धोनी ने कप्तानी संभाली थी, तबसे लेकर अगले 11 टेसट मैच तक भारत कोई टेस्ट नहीं हारा था।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts