Good News! Under this scheme, these people will get monthly pension of 3000 rupees, know how to register

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर है। कोरोना महामारी के चलते चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम नहीं कर पाने वाले कर्मचारियों को बड़ा राहत मिली है। अब बिना ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स के कर्मचारी अपना CEA (Children education allowance) क्लेम कर सकते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों को बच्‍चों की पढ़ाई का खर्च अलाउंस के रूप में मिलता है। लेकिन, पिछले साल से कोविड महामारी के चलते स्कूल बंद होने के चलते यह क्लेम नहीं हो सका है. केंद्रीय कर्मियों को 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों  के मुताबिक हर महीने 2,250 रुपए का CEA मिलता है।

सेल्फ डिक्लेरेशन होगा जमा
DoPT ने पिछले महीने एक OM जारी किया था। इसमें कहा गया था कि कोरोना के चलते केंद्रीय कर्मियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम करने में दिक्कतें आई हैं। क्योंकि, ऑनलाइन फीस जमा कराने के बाद भी स्कूल से SMS/e-mail के जरिए रिजल्‍ट/रिपोर्ट कार्ड्स नहीं भेजे गए। DoPT ने कहा है कि CEA क्लेम को Self declaration या रिजल्ट/रिपोर्ट कार्ड/फीस पेमेंट के SMS/e-mail के प्रिंट आउट के जरिए भी क्लेम किया जा सकता है। हालांकि, यह सुविधा सिर्फ मार्च 2020 और मार्च 2021 में खत्म होने वाले एकेडमिक ईयर के लिए होगी।

कितना मिलता है भत्‍ता?
केंद्रीय कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए Children Education Allowance मिलता है। यह भत्‍ता हर महीने 2250 रुपए है। अगर दो बच्‍चे हैं तो कर्मचारियों को 4500 रुपए महीना मिलता है। हालांकि, दूसरी संतान जुड़वां हैं तो पहली संतान के साथ जुड़वां बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी यह भत्‍ता दिया जाता है। दो एकेडेमिक कैलेंडर के हिसाब से एक बच्चे का 4500 रुपए का भुगतान होना है। अगर किसी कर्मचारी ने मार्च 2020 और मार्च 2021 के लिए अभी तक क्लेम नहीं किया है तो इसे क्लेम कर सकता है. ऐसे में उनकी सैलरी में 4500 रुपए जुड़कर आएंगे।

क्या है CEA का नियम?
चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस सिर्फ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए है। इसके लिए स्कूल का प्रमाणपत्र और क्लेम डॉक्यूमेंट्स लगाने होते हैं। स्कूल की तरफ से मिलने वाले डिक्लेरेशन में लिखा होता है कि बच्चा उनके संस्थान में पढ़ता है और वह छात्र है या छात्रा. साथ ही उसने किस एकेडमिक कैलेंडर में पढ़ाई की है। CEA क्लेम के लिए बच्‍चे का रिपोर्ट कार्ड, सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी और फीस की रसीद भी लगानी होती है।

जून 2021 के DA का है इंतजार
केंद्रीय कर्मचारियों को जून 2021 के DA बढ़ने का इंतजार है। जून 2021 में 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ना है। जल्द ही इसका ऐलान हो जाएगा। जून 2021 में AICPI (All India Consumer price Index) का आंकड़े 121.7 रहा था। इन आंकड़ों से अनुमान लगाया गया है कि 3 फीसदी महंगाई भत्ता  बढ़ना है। जुलाई में ही केंद्रीय कर्मचारियों का 11 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा है। अब कुल 28 फीसदी की दर से भुगतान हो रहा है। इसमें 3 फीसदी DA का और इजाफा होना है। कुल मिलाकर एक बार फिर केंद्रीय कर्मियों की सैलरी में इजाफा होगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts