नई दिल्लीः आज के समय हर कोई पढ़ाई करता है, जिनमें कई लोग ज्यादा तरक्की कर जाते हैं और कई लोग बेरोजगार हो जाते हैं। वहीं आज हम एक शख्स रचित अग्रवाल की कहानी बताते हैं, जिसने युवा पीढ़ी को प्रेरित किया है। रचित अग्रवाल वो शख्स है, जिसे 6 करोड़ सालाना पैकेज की नौकरी मिली है। बात दें कि रचित अग्रवाल राजस्थान के पहले युवा होंगे, जिन्हें इतनी तगड़ी सैलरी वाली जॉब मिली है।

रचित अग्रवाल राजस्थान कोटा शहर के शक्तिनगर निवासी हैं। इनके माता-पिता का नाम राजेश अग्रवाल व संगीता अग्रवाल है। पिता पेशे से व्‍यवसायी हैं। इनके पिता कोटा में फूड पैकेजिंग का काम करते हैं। बेटे को सालाना छह करोड़ पैकेज यानी 50 लाख रुपये वाली नौकरी मिलने के बाद खुशी का माहौल है।

रचित अग्रवाल की शुरुआती शिक्षा कोटा के निजी स्कूल में हुई है। वहीं इंजीनियरिंग की परीक्षा की तैयारी करते समय रचित ने यूएस के विश्‍वविद्यालय से पढ़ाई करने की सोची है और स्‍कॉलेस्टिक एप्‍टीयूड टेस्‍ट दिया। यह एक स्‍टेंडर्ड का एग्‍जाम है। यूएस के कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए यह टेस्ट दिया जाता है।

  • रचित को मिली दो करोड़ की स्‍कॉलरशिप

रचित अग्रवाल के स्‍कॉलेस्टिक एप्‍टीयूड टेस्‍ट दने के बाद दो करोड़ की स्‍कॉलरशिप मिली है। इसके बाद रचित ने आर्लिंगटन में यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्‍सास में एडमिशन लिया है और कंप्‍यूटर साइंस के साथ इकोनॉमिक्‍स और दर्शन शास्त्र में चार साल तक पढ़ाई की। यही नहीं पढ़ाई के दौरान रचित ने कई कोडिंग प्रतियोगिताएं भी जीती।

  • शुरू किए 3 स्टार्टअप

रचित ने पढ़ाई के दौरान 3 स्टार्टअप शुरू किए। वहीं 5 प्रमुख कंपनियों में इंटर्नशिप की। रचित ने इसी साल अपनी पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई पूरी करने के बाद रचित ने कई कंपनियों में जॉब के लिए आवेदन किया। इसके बाद बड़ी कंपनी से रचित को सालाना 8 लाख यूएस डॉलर करीब 6 करोड़ की जॉब ऑफर हुई। हालांकि उन्होंने के कंपनी की पॉलिसी के कारण कंपनी का नाम नहीं बताया है।


Latest News