नई दिल्ली। जैसे अच्छा पति अच्छा घर परिवार अच्छा खासा बैंक बैलेंस जीवन में महत्वपूर्ण होता है, वैसे ही महिलाओं के लिए इन सबके अलावा मां बनना बहुत महत्वपूर्ण होता है। कहा जाता है कि जो महिलाएं भाग्यशाली होती है उन्हें ही भगवान के द्वारा बच्चे का वरदान दिया जाता है। मां के जीवन का सबसे बड़ा और अनोखा अहसास है मां बनना और उसके बच्चे के द्वारा उसे पहली बार मां कहकर पुकारना, लेकिन आपको बता दें कि आजकल के लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते महिलाएं मां बनने के इस सुख से वंचित रह जा रही हैं।

कई बार महिलाओं को गर्भवती होने का इंतजार इतना स्ट्रेसफुल बना देता है कि वह कि उसका असर उनके फर्टिलिटी पर भी पड़ता है ऐसे में आप को प्रेग्नेंट होने के लिए ठीक से प्लानिंग करनी चाहिए और छोटी सी छोटी बातों का ध्यान रखते हुए रखते हैं तो आप जल्द से जल्द मां बनेगी। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में डॉक्टर के द्वारा बताए गए कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे जो कि आपको जल्दी कंसीव या गर्भधारण करने में मदद करेंगे।

पीरियड साइकिल पर रखें ध्यान गर्भवती होने के लिए आप अपने पीरियड साइकिल को ध्यान से समझें, ताकि परफेक्ट समय में शुक्राणु अंडे से मिले और एक स्वस्थ बच्चे का जन्म हो, गायनेकोलॉजिस्ट एक्सपर्ट का कहना है कि सामान्य पीरियड साइकिल में ओव्यूलेशन का समय सामान्य तौर पर पीरियड साइकिल के 13 से 18 दिन के बीच में होता है। यह फर्टाइल पीरियड होता है, इस दौरान अगर कपल इंटरकोर्स करते हैं तो प्रेग्नेंसी के चांस 99% होता है लेकिन आपको बता दें कि इसका परफेक्ट और बेस्ट टाइम का पता लगाना आसान नहीं है। बहुत से ऑनलाइन ऐप की मदद से आप ओव्यूलेशन को ट्रैक कर सकते हैं।

इंटर कोर्स के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

ओव्यूलेशन के अलावा आपको इन चीजों का भी ध्यान रखना है की इंटर कोर्स करने के बाद कपल तुरंत नहीं नहाए या फिर वॉशरूम भी नहीं जाना चाहिए, प्रेगनेंसी की प्लानिंग के दौरान आप दोनों लोगों में किसी भी पार्टनर के द्वारा गर्भनिरोधक से जुड़ी किसी भी चीज का उपयोग ना हो, इसके अलावा डॉक्टर ने यह सुझाया है कि गर्भावस्था के लिए इंटरकोर्स के दौरान किसी भी प्रकार के तेल या क्रीम का उपयोग नहीं करना चाहिए।

फोलिक एसिड टेबलेट

महिलाओं को जल्दी गर्भवती होने के लिए गर्भावस्था की प्लानिंग करने से 3 महीने पहले से ही उसे फोलिक एसिड की टेबलेट लेनी चाहिए। इससे कंसीव करने की चांस काफी हद तक बढ़ जाती है। फोलिक एसिड की टेबलेट ओव्यूलेशन फर्टिलाइजर्स को बढ़ाने के साथ-साथ भ्रूण के विकास में हेल्प करती है, छोटी-छोटी गोलियां महिलाओं के मां बनने के सपने को पूरा कर सकती है। डॉक्टर से परामर्श लें, कई बार सभी तरीके आजमाने के बाद भी महिलाएं कंसीव नहीं कर पाती हैं इस स्थिति में आपको डॉक्टर से जांच जरूर करवाना चाहिए।


Latest News