Homeभारतगले की खराश और खांसी से राहत पाने के लिए एक बार...

गले की खराश और खांसी से राहत पाने के लिए एक बार अपनाएं ये उपाए, हमेशा के लिए दूर रहेगी गले की खिचखिच

नई दिल्ली। सर्दी बुखार आम जीवन का हिस्सा है जब भी सर्दी जुकाम होता है हमारे गले में खराश जरूर होती है। सर्दियों का मौसम भी शुरू हो गया है ऐसे में यह अपने साथ तरह-तरह की बीमारियां भी साथ लाती है। इनमें से एक खास दिक्कत है सर्दी खांसी और गले में खराश, अक्सर कुछ भी ठंडा खाने पर या फिर सर्दी होने पर गले में खराश हो सकती है।

इस खराश से गले में खुजली होती है जिसके कारण किसी भी काम में मन और ध्यान नहीं लगता है और ना ही ठीक से हम बोल पाते हैं और खा भी नहीं पाते हैं। ऐसे में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिससे आप इन दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं, बिना देरी किए इन नुस्खों को अपनाएं-

ये भी पढ़ें- Maruti Brezza का हुआ बुरा हाल, Top 3 SUV में नहीं बना पाई जगह, जानें कौन बना नंबर वन

786 नंबर वाला 10 का नोट जेब में तो फिर चमकी किस्मत, खड़े-खड़े यहां 21 लाख रुपये में करें सेल, जानें सबकुछ

घरेलू नुस्खे

सुबह से शाम दो से तीन बार नमक वाले गर्म पानी से गरारा करें। इससे बहुत जल्द आपको खराश से राहत मिलेगा। यह एक रामबाण तरीका है जो सदियों से गले में खराश की परेशानी से निजात पाने के लिए अपनाया जा रहा है।

हर्बल टी गले में इन्फेक्शन को दूर करने के लिए आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। इस चाय से गले को गर्माहट मिलती है और खराश कम होती है साथ ही आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है।

शहद देसी नुस्खे एवं आयुर्वेद में अपनाया जाने वाला वह पदार्थ है जिसका इस्तेमाल आप गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण गले की खराश, गले में दर्द खांसी और जुकाम से राहत दिलाने का काम करते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular