September 30 is the last date to file ITR, file IT returns for free through these 4 websites

नई दिल्ली: Income Tax Return: देश में लाखों लोग इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते है, और  वित्त वर्ष 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2021 है। कोई भी व्यक्ति जो 60 साल से कम उम्र का है, जो सालाना 2.5 लाख रुपये कमाता है, उसे इनकम टैक्स से छूट मिलती है। कोई व्यक्ति जिसकी कुल कमाई टैक्स छूट की सीमा से ज्यादा होती है, उसे इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना होता है।

ऐसे में हम आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (ITR Filling) करने वाली कुछ ऐसी वेबसाइट के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप फ्री में टैक्स फाइल कर सकते हैं। इन वेबसाइट पर आपको अपने फॉर्म -16 को जमा करना है। इसके अलावा अपनी सैलरी और इनकम से जुड़ी जरूरी जानकारी देनी है। बता दें वित्तीय वर्ष 2020-21 (असेसमेंट ईयर 2021-2022) के लिए आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2021 है।

आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग के लिए एक पोर्टल बनाया है, जिसके जरिए आप टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ निजी संस्थाएं अपनी वेबसाइट के जरिए फ्री में ई-फाइलिंग की सुविधा देती हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप फ्री में आईटीआर फाइल कर सकते हैं-

ClearTaxक्लियरटैक्स (ClearTax) करदाताओं को आयकर वेबसाइट में लॉग इन किए बिना सीधे आईटीआर दाखिल करने की अनुमति देता है. बता दें यह प्लेटफॉर्म अपनेआप ही आय के आधार पर ITR फाइल करने के बारे में जानकारी दे देता है।

क्लीयरटैक्स पर आईटीआर फाइल करने के इस प्रोसेस को फॉलो करें।

  • फॉर्म 16 को अपलोड करें
  •  क्लियरटैक्स अपनेआप ही आपका ITR तैयार कर लेता है।
  • अब आपको टैक्स की डिटेल्स को वेरिफाई करना है।
  • पावती संख्या प्राप्त करने के लिए ई-फाइल टैक्स रिटर्न मिलेगा।
  • अब आपको नेट बैंकिंग के जरिए टैक्स रिटर्न को ई-वेरिफाई करना है।

MyITreturnMyITreturn आयकर विभाग के साथ रजिस्टर्ड वेबसाइट है जो ग्राहको को फ्री में टैक्स फाइल करने की सुविधा देती है। myITreturn वेबसाइट पर ITR फाइल करने के लिए ग्राहक को बेसिक सवालों के जबाव देने होंगे। यह सवाल टैक्सपेयर की सैलरी, होम, निवेश से जुड़े हुए होंगे। इन सवालों के जरिए आपके इनकम टैक्स की कैलकुलेशन की जाएगी

Eztaxइसके अलावा Eztax भी फ्री में टैक्स रिटर्न फाइल करने की सुविधा देता है। इसके साथ कोई भी टैक्स तैयार करने के लिए फॉर्म 16 अपलोड कर सकता है इसके अलावा टैक्स ऑप्टिमाइज़र रिपोर्ट प्राप्त कर सकता है और ईफाइल फ्री में कर सकता है। इसके बारे में Eztax की वेबसाइट में पूरी जानकारी दी गई है।

Quickoक्विको भी 100 फीसदी फ्री में ITR फाइल करने का दावा करता है। इस वेबसाइट पर बताया गया है कि सैलरी और इनकम वाले व्यक्ति इसके जरिए फ्री में आईटीआर फाइलिंग कर सकते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts