Put only 50 thousand rupees once in this business, it will be earning for 10 years

नई दिल्ली। Business Idea in hindi: अगर आप किसी बिजनेस (Business Start) शुरू करने में तलाश में है तो यह खबर आप के काम की है। लेकिन बिजनेस (Business Start) शुरू लिए जरूरी है आप कुछ ऐसा बिजनेस शुरू करें जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहे। आज के टाइम लोग नौकरी छोड़ खेती की तरफ ज्यादा रुझान दिखा रहें हैं। क्योंकि लोग अपनी हेल्थ को लेकर कुछ ज्यादा ही सचेत हो गए हैं। इसके अलावा कई सेलिब्रिटी भी ऐसे हैं जो इसमें इंवेस्ट कर रहे हैं।

आजकल सहजन की खेती (Sahjan farming) पर लोगों का फोकस तेजी से बढ़ा रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह एक तो यह कि इसमें कई सारे लाभकारी गुण मौजूद हैं और दूसरा इसकी खेती आसानी से की जा सकती है। आज हम आपको सहजन की खेती के बारे में बता रहे हैं। इस खेती को शुरू कर आप 6 लाख सालाना यानी 50 हजार रुपए मंथली तक कमा सकते हैं।

ऐसे शुरू करें खेती

इसके लिए आपको ज्यादा बड़ा जमीन का टुकड़ा नहीं चाहिए। इसकी खेती करने के 10 महीने बाद एक एकड़ में किसान एक लाख रुपये कमा सकते हैं। सहजन एक मेडिसिनल प्लांट है। कम लागत में तैयार होने वाली इस फसल की खासियत यह है कि इसकी एक बार बुवाई के बाद चार साल तक बुवाई नहीं करनी पड़ती है।

सहजन की खेती

सहजन एक औषधी पौधा भी है। ऐसे पौधों की खेती के साथ इसकी मार्केटिंग और निर्यात भी करना आसान हो गया है। भारत ही नहीं पूरी दुनिया में सही तरीके से उगाई गई मेडिशनल क्रॉप की काफी डिमांड रहती है।

  •  सहजन को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक (Drumstick) भी कहा जाता है। इसका वैज्ञानि‍क नाम मोरिंगा ओलीफेरा है।. इसकी खेती में पानी की बहुत जरूरत नहीं होती और रख रखाव भी कम करना पड़ता है।
  • सहजन की खेती काफी आसान पड़ती है और आप बड़े पैमाने नहीं करना चाहते तो अपनी सामान्‍य फसल के साथ भी इसकी खेती कर सकते हैं।
  • यह गर्म इलाकों में आसानी से फल फूल जाता है। इसको ज्‍यादा पानी की भी जरूरत नहीं होती। सर्द इलाकों में इसकी खेती बहुत प्रॉफि‍टेबल नहीं हो पाती, क्‍योंकि इसका फूल खि‍लने के लि‍ए 25 से 30 डिग्री तापमान की जरूरत होती है।
  • यह सूखी बलुई या चिकनी बलुई मिट्टी में अच्छी तरह बढ़ता है। पहले साल के बाद साल में दो बार उत्‍पादन होता है और आम तौर पर एक पेड़ 10 साल तक अच्‍छा उत्‍पादन करता है। इसकी प्रमुख कि‍स्‍में हैं कोयम्बटूर 2, रोहित 1, पी.के.एम 1 और पी.के.एम 2
  • सहजन का करीब करीब हर हि‍स्‍सा खाने लायक होता है। इसकी पत्‍तियों को भी आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं। सहजन के पत्‍ते, फूल और फल सभी काफी पोषक होते हैं। इसमें औषधीय गुण भी होते हैं। इसके बीज से तेल भी नि‍कलता है।
  • करीब करीब हर हि‍स्‍सा खाने लायक होता है सहजन का। इसकी पत्‍तियों को भी आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं। सहजन के पत्‍ते, फूल और फल सभी काफी पोषक होते हैं। इसमें औषधीय गुण भी होते हैं। इसके बीज से तेल भी नि‍कलता है।

कितनी होगी कमाई

एक एकड़ में करीब 1,200 पौधे लग सकते हैं. एक एकड़ में सहजन का पौधा लगाने का खर्च करीब 50 से 60 हजार रुपये आएगा. सहजन की सिर्फ पत्तियां बेचकर आप सालाना 60 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. वहीं सहजन का उत्पादन करने पर आप सालना 1 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts