Homeभारतरोजाना पनीर और गोभी खाकर मन हो गया है बोर? तो आज...

रोजाना पनीर और गोभी खाकर मन हो गया है बोर? तो आज डिनर में बनाएं ये कढ़ी पकौड़ा, पति हो जाएगा खुश

Punjabi Kadhi Pakora Recipe: अक्सर आपने बूंदी की कड़ी सादा कड़ी या प्याज की कड़ी खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी पकोड़े की कढ़ी खाई है। अगर नहीं तो इस पकोड़े को देखकर आपके मुंह में पानी आ जाएगा और आप चाहेंगे कि थोड़ा सा चावल के साथ यह पंजाबी स्टाइल का कढ़ी पकौड़ा खाने को मिल जाए। कड़ी पकौड़ा खाने में ही बस स्वादिष्ट नहीं होता है बल्कि इसे बनाने भी बहुत सरल होता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना गया है, कढ़ी पकोड़े को आप लंच डिनर के लिए बना सकते हैं। यह थोड़ा हैवी सब्जी है इसलिए आप इसे लंच डिनर में ही बनाने के बारे में सोचें।

कढ़ी पकोड़ा बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए
बेसन, हींग, राई, जीरा, मेथी दाना, अदरक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया, नमक, मेथी, दाना कैसे बनाएं कढ़ी पकोड़ा कढ़ी पकोड़ा बनाने के लिए आप सबसे पहले पकोड़ा बनाने इसके लिए आप कटोरे में बेसन, हींग, लाल मिर्च डालकर पानी डाले और इस घोल को अच्छे से मिलाएं जब तक सारी गांठ खुल न जाए, अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाकर इस बेसन से पकौड़ा बनाने गरमा गरम पकोड़े को दूसरे प्लेट में निकालें।

पकोड़ा जब बन जाए तो कढ़ी बनाने के लिए बेसन को अच्छे से छानकर एक बर्तन में रखें दही मिलाले फिर आप बेसन को दही में मिक्स करें, 1 मिनट तक इसे अच्छे से पकने दें। बेसन की गुठलियों नहीं रहेगी अब बेसन और दही के घोल को एक गहरे बर्तन में निकाल कर सात से आठ कप पानी मिलाना है।

गैस पर कढ़ाई रखकर उसमें तेल डालकर गर्म होने दें, जब गर्म हो जाए तो राई, जीरा, हींग और मेथी डालकर रखें, इसके बाद आपको हल्दी, अदरक पेस्ट, कटी हुई मिर्च और पकोड़े डालकर ऊपर से एक से डेढ़ कप पानी डालना है और पकोड़े के पकने तक आपको गैस मध्यम आंच पर रखकर चलाना है। इसके बाद आप तैयार किए गए बेसन और दही का घोल डालना है। उबाल आने के बाद लगातार नहीं चलाना है, क्योंकि कढ़ी फट सकती है, जब कड़ी के ऊपर बेसन के पकोड़े की कढ़ी तैयार गरमा गरम रोटी के साथ सर्व करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular