नई दिल्ली : आखिरी दिन (12 जुलाई) को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद 13 जुलाई को पेट्रोल की कीमतों (petrol price) में कोई बदलाव नहीं हुआ। डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है क्योंकि यह पिछले दो महीनों में पहली बार नीचे आया है।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.23 रुपये प्रति लीटर हो गई। इस बीच, डीजल की कीमतों में 16 पैसे की गिरावट आई और यह 89.76 रुपये प्रति लीटर पर बिका।

भारत की वित्तीय राजधानी में पेट्रोल की कीमतें 107.24 रुपये प्रति लीटर देखी गईं। डीजल की कीमत भी वही रही और मुंबई में 97.33 रुपये प्रति लीटर पर बिका।

कोलकाता में, ईंधन की कीमतें समान रहीं, जिसका अर्थ है कि पेट्रोल की कीमतें 101.39 रुपये और डीजल की कीमत 92.86 रुपये थी।

चेन्नई में, पेट्रोल की कीमत 101.96 रुपये और डीजल की कीमत तमिलनाडु की राजधानी में 94.28 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही।

वैट और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों की घटनाओं के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। और इस वजह से, सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों – राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और लद्दाख में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर बिकता है।

तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts