नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol and diesel prices) में दो दिन के अंतराल के बाद गुरुवार (15 जुलाई) को फिर से बढ़ोतरी की गई है. तेल खुदरा कंपनियों द्वारा मूल्य अधिसूचना के अनुसार, भारत में पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे तक की वृद्धि की गई है, जबकि डीजल की प्रति लीटर की दर में 15 पैसे तक की वृद्धि की गई है।

नवीनतम मूल्य संशोधन के साथ, पेट्रोल अब 101.54 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है जबकि डीजल 89.97 रुपये प्रति लीटर पर खुदरा बिक्री कर रहा है। राजधानी में इस महीने की शुरुआत में पेट्रोल की कीमतें हाल ही में 100 रुपये के पार पहुंच गई हैं।

इस बीच, मुंबई में, पेट्रोल की कीमतें अब 110 रुपये के करीब हैं, और नवीनतम संशोधन के साथ, शहर में ईंधन 107.74 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। दूसरी ओर, भारत की आर्थिक राजधानी में डीजल की दरों को बढ़ाकर 97.45 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल 101.74 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है जबकि डीजल 93.02 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 102.23 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है जबकि बेंगलुरु में ईंधन 104.94 रुपये पर बिक रहा है।

पिछले कुछ संशोधनों के साथ, 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के ऊपर पहुंच गई हैं।

इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, लद्दाख, तमिलनाडु, पंजाब, सिक्किम, पश्चिम बंगाल और नागालैंड शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर, बिहार, दिल्ली और केरल नवीनतम राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये से अधिक हो गई हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts