Homeभारतभारतीय लोगों को खूब पसंद आ रहा चीन का यह फल, अब...

भारतीय लोगों को खूब पसंद आ रहा चीन का यह फल, अब क्या होगा ऑरेंज और अनार का…

नई दिल्ली। बड़े महानगरों में भारतीय फल मार्केट में चीनी फलों ने अपनी धाक जमा रखी है। आमतौर पर लोग इस फल को अमरफल के नाम से जान रहे हैं। अंग्रेजी में इस फल को परिसीमन के नाम से जाना जाता है। एग्रीकल्चर से जुड़े लोग इस फल का ओरिजिन चीन को बता रहे हैं। पीले टमाटर की तरह दिखने वाला फल स्वास्थ्य के लिए ढेर सारे बेनिफिट्स देता है। भारतीय बाजार में धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रही है।

सर्दी के दिनों में इस अमरफल के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, साथ ही मौसम परिवर्तन के चलते हो रहे संक्रामक बीमारी से भी अमरफल रक्षा करती है। यह फल आसानी से सभी बाजारों या फलों के ठेले में नहीं बिकती है, यह ज्यादातर एक बड़े मार्केट या मॉल में ही उपलब्ध है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस अमरफल के फायदे क्या क्या हैं,

अमर फल खाने के फायदे

अमर फल एक सुपर फूड के लिस्ट में शामिल है, इसमें विटामिन ई के b1, B2, बी6. पोटेशियम, कॉपर और दूसरे पौष्टिक तत्व का पावर हाउस होता है। इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैग्नीस की भरपूर मात्रा है। अमरफल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है। मौसमी एवं अन्य रोगों से लड़ने में सहायता करती है।

यह मौसमी बीमारियों के खिलाफ असर दिखाती है और शरीर को एकदम फिट रखती है। फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉयड्स दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करती है। यह फल मल्टीविटामिन का बेहतरीन सोर्स का फल है सर्दियों में चलना फिरना कम होने के चलते वजन बढ़ने लगता है, ऐसे में इस फल के सेवन से आपको भूख कम लगती है, जिससे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं और आपका वजन नहीं बढ़ता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular