Open this account in this bank in the name of daughter for Rs 250, you will get ₹ 15 lakh on marriage!

नई दिल्ली। Investment Policy: आज के समय ज्यादातर लोग अपने बचत को लेकर जागरुक रहते है। ऐसे लोग निवेश के पॉलिसी का तलाश करते है। अगर आप भी अपनी बिटिया के लिए निवेश पॉलिसी लेने की योजना बना रहे हैं। तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जहां आप मामूली रकम में खाता खुलवा सकते हैं। आप पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं। PNB में आप केवल 250 रुपये के निवेश से आप अपनी बेटी की शादी से लेकर उसकी पढ़ाई तक के लिए बड़ी धनराशि जोड़ सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारें में सबकुछ-

अगर आप PNB में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपए करना होता है। जबकि अधिकतम आप 1,50,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं। इस अकाउंट को बेटी के 21 साल होने तक चलाया जा सकता है। आप चाहे तो मैच्योरिटी अमाउंट बेटी के 18 साल होने पर निकाल सकते हैं।

एक परिवार से दो बेटियों के लिए खाता

PNB में एक परिवार से अधिकतम दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इस योजना में माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर पीएनबी में केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं। बेटी की उम्र 10 साल से कम होना चाहिए।

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख से ज्यादा

बता दें अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी। बता दें कि अभी SSY में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है।

अकाउंट खुलवाने के लिए देने होंगे ये दस्तावेज

PNB के किसी भी ब्रांच से सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवा सकते हैं। सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खुलवाने का फॉर्म, बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि। जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोल बिल आदि.पैसे जमा करने के लिए आप नेट-बैंकिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts