Namo Bharat Train: नमो भारत ट्रेन चलने से यहां आसमान छू रही हैं जमीन की कीमतें, अभी जानें

Avatar photo

By

Govind

Namo Bharat Train: नमो भारत ट्रेन के संचालन को अभी 6 महीने भी नहीं बीते हैं, लेकिन मोदीनगर में प्रॉपर्टी की कीमतें आसमान छूने लगी हैं. नोएडा और दिल्ली के कारोबारी मुरादनगर और मोदीनगर में जमीन तलाश रहे हैं। कृषि भूमि की कीमतें भी तीन से चार गुना बढ़ गई हैं।

दिल्ली-मेरठ रोड पर प्रॉपर्टी लेना आसान नहीं है. मोदीनगर में व्यावसायिक और आवासीय संपत्तियों की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। मोदीनगर इन दिनों गाजियाबाद से भी तेजी से विकास कर रहा है। मोदीनगर में निवेश तेजी से बढ़ रहा है। जिससे मोदीनगर में विकास का पहिया तेजी से घूम रहा है।

ये है पूरा मामला

गाजियाबाद शहर में जीडीए अनुमोदित कॉलोनियों में जहां प्लॉट की कीमत 1 लाख रुपये प्रति वर्ग गज से अधिक है। जबकि कच्ची कॉलोनी में कीमत 40 से 50 हजार रुपये प्रति वर्ग गज है। जिसके चलते अब निवेशक और कारोबारी मुरादनगर और मोदीनगर का रुख कर रहे हैं। लोग व्यवसाय करने और अपना घर बनाने के लिए जमीन की तलाश कर रहे हैं।

नमो इंडियन ट्रेन के परिचालन से अब यहां पहुंचना आसान हो गया है. दिल्ली और नोएडा से बेहतर कनेक्टिविटी के चलते दिल्ली और आसपास के कारोबारी और बड़े शिक्षण संस्थान अब मोदीनगर में जमीन तलाश रहे हैं।

दिल्ली पहुंचना आसान

साहिबाबाद से सराय काले खां तक नमो भारत ट्रेन के संचालन के बाद 20 से 25 मिनट में दिल्ली पहुंचा जा सकेगा। इसे देखते हुए मोदीनगर में जमीन की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं. आवासीय कॉलोनियों में जहां एक साल पहले जमीन की कीमत 15 से 20 हजार रुपये प्रति वर्ग गज थी।

अब यह 30 से 40 हजार रुपये प्रति वर्ग गज हो गया है। कृषि भूमि की बात करें तो एक साल पहले कृषि भूमि के रेट 40 से 50 लाख रुपये प्रति बीघे थे, लेकिन अब बढ़कर 1.5 करोड़ रुपये प्रति बीघे हो गए हैं. इसके बाद भी दिल्ली-मेरठ मुख्य मार्ग पर जमीन मिलना मुश्किल है।

रोजगार के अवसर बढ़े

दिल्ली मेरठ रोड पर मुरादनगर और मोदीनगर के बीच जमीन मिलना अब आसान नहीं है। उद्यमी यहां जमीन तलाश रहे हैं। मुरादनगर और मोदीनगर शैक्षणिक संस्थानों के केंद्र हैं। नए शिक्षण संस्थान स्थापित करने के लिए उद्यमी जमीन की तलाश कर रहे हैं।

इसी तरह रियल एस्टेट कारोबारी भी मुरादनगर और मोदीनगर में नए प्रोजेक्ट लॉन्च करने की सोच रहे हैं। नमो भारत ट्रेन चलने से दिल्ली मेरठ रोड पर विकास का पहिया तेज हो गया है। यहां रहने वाले युवाओं के लिए संपत्ति के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Join