Homeभारतक्या आज अंडा और गोभी का नहीं है मन? तो बनाएं डिनर...

क्या आज अंडा और गोभी का नहीं है मन? तो बनाएं डिनर में मटर की ये रेसिपी, मिलेगा भरपूर स्वाद

नई दिल्ली, Matar Ka Nimona: सर्दी के दिनों में आपको भरपूर मात्रा में हरी और ताज़ी मटर मिलेगी। मटर का स्वाद, पुलाव मटर, पनीर मटर, पकौड़ी मटर टिक्की, आलू मटर पराठे, आलू मटर की कचौड़ी में जान डाल देता है। मटर खाने से शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। मटर खाने से वेट लॉस होता है। हार्ट हेल्दी रहता है। डायबिटीज के मरीज के लिए मटर की सब्जी और व्यंजन बहुत फायदेमंद होता है। मटर में विटामिन ए, बी, सी, ई और के, पाया जाता है।

इसके अलावा मटर में मौजूद जिंक, पोटेशियम और फाइबर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। आज हम आपको मटर से बनने वाली एक स्वादिष्ट सब्जी की रेसिपी के बारे में बताएंगे जिसे मटर निमोना के नाम से जाना जाता है। मटर निमोना काफी स्वादिष्ट और सब्जी है इसे आप रोटी पराठा और चावल के साथ खा सकते हैं।

आइए जानते हैं निमोना बनाने की रेसिपी

ताजा हरी मटर के दाने
प्याज का पेस्ट
पीसे हुए टमाटर
एक चुटकी भर हिंग
अदरक, लहसुन, धनिया पाउडर, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर।
लाल मिर्च पाउडर, तेजपत्ता, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी का टुकड़ा, स्वाद अनुसार नमक, तेल या मक्खन।

कैसे बनाएं निमोना

  • निमोना बनाने के लिए आप सबसे पहले मटर को मिक्सर में बारीक पीस लें और आधी मटर को मोटा दरदरा पीस लें।
  • अब अदरक लहसुन को मिक्सर में पीस कर पेस्ट तैयार करें।
  • खड़े मसाले जीरा, दालचीनी, लौंग और इलायची को दरदरा कूट लें। एक पैन में घी या मक्खन गर्म करें। इसमें हींग और पीसी हुई मटर डालकर चलाएं जब मटर का पेस्ट कड़ाही में चिपकना बंद हो जाए तो गैस बंद करें।
  • अब दूसरी कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें तेजपत्ता डालकर प्याज का पेस्ट तैयार करें। जब प्याज भूरा हो जाए तो इसमें हल्दी, मिर्च, धनिया पाउडर और नमक डालकर भूनें और प्याज में मसाले में से तेल छोड़ने का इंतजार करें।
  • जब मसाले से तेल छोड़ने लगे तो टमाटर का पेस्ट डालकर थोड़ी देर पकाएं, पीसी हुई मटर का पेस्ट डालें और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर सब्जी को आधा घंटा तक पकाएं।
  • आपका मटर निमोना तैयार है इसे धनिया पत्ती से गार्नीश करते हुए रोटी और पराठे के साथ सर्व करें ।
RELATED ARTICLES

Most Popular