LPG Gas Cylinder: आम जनता के लिए खुशखबरी! आज से LPG गैस सिलेंडर 300 रुपये में मिलेगा

Avatar photo

By

Govind

LPG Gas Cylinder: आज 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो गई है और वित्त वर्ष के पहले ही दिन कई नियमों में बदलाव देखने को मिला. ऐसा ही एक नियम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़ा है. इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को वित्तीय वर्ष 2024- 25 के दौरान घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की छूट मिलती रहेगी।

आपको बता दें कि एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी छूट केवल 31 मार्च 2024 तक थी, लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले इस सब्सिडी को 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया था। यह नए वित्तीय वर्ष यानी 1 अप्रैल से लागू होगा.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को एक साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके तहत घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की छूट दी जा रही है. सब्सिडी राशि सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। इस तरह उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सामान्य ग्राहकों की तुलना में 300 रुपये सस्ता सिलेंडर मिलता है.

2016 में शुरुआत

ग्रामीण और वंचित परिवारों की महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने मई 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की थी. 1 मार्च 2024 तक इस योजना के तहत करीब 10.5 करोड़ लाभार्थी हैं. 8 मार्च को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत मोदी सरकार द्वारा 100 रुपये कम किए गए, जिसके बाद दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर का रेट 803 रुपये हो गया.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Join