नई दिल्ली। खजूर ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारे हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा माना गया है। सर्दी के मौसम में भरपूर मात्रा में खजूर बाजार में देखने को मिलती है। बहुत से लोग सर्दी के मौसम में रोजाना खजूर का सेवन करते हैं, क्योंकि ये औषधीय गुणों से भरपूर है, यह खजूर सर्दी के मौसम में हमें गर्माहट प्रदान करती है। खजूर को डाइट में शामिल करने से बहुत सी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

खजूर में मौजूद न्यूट्रिशन और माइक्रो न्यूट्रीशन हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है। रात के समय सोने से पहले अगर खजूर और दूध को एक साथ खाया जाए तो इस पर हमारे सेहत को बहुत अच्छा फायदा मिलता है। आइए जानते हैं कि ठंड के मौसम में आखिर क्यों खजूर खाना चाहिए।

सर्दी के दिनों में खजूर खाने के क्या फायदे हैं

बैड कोलेस्ट्रॉल

बैड कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी बीमारी को ट्रिगर करता है। खजूर में पाए जाने वाले फाइबर इस बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने का काम करते हैं। जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें खजूर खाना चाहिए। इससे उनका हार्ट हेल्थ सुरक्षित रहती है। अच्छे हार्ट हेल्थ के लिए रोजाना 3-4 खजूर की सेवन करना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर के रोगियों को सर्दियों में अपने डेली डाइट में तीन से चार खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए। खजूर में मौजूद पोटैशियम और सोडियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके रोजाना सेवन से आपको बीपी की शिकायत कबी नहीं होगी।

डायबिटीज

डायबिटीज के रोगियों को खजूर खाना चाहिए खजूर का ग्लाइमिकइंडेक्स बहुत कम होता है जो कि डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। ये बल्ड सुगर लेवल को रोकने से मदद करता है।

जिन लोगों को खून की कमी होती है, उन्हें खजूर खाना चाहिए। खजूर में मौजूद आयरन की कमी को पूरा करता है और शरीर में खून बनाने का काम करता है सर्दी के मौसम में ठंडी हवा चलने से लोगों को सर्दी जुकाम खांसी हो जाती है ऐसे में सर्दी के दिनों में खजूर खाने से शरीर का तासीर गर्म रहेगा और सर्दी नहीं होगी।


Latest News