क्या बर्दाश्त के बाहर हो रहा जोड़ों का दर्द, तो आज ही इन फूड्स से बना लें दूरी, वरना लगाने पड़ेंगे हॉस्पिटल के चक्कर

By

Timesbull

नई दिल्ली। यूरिक एसिड एक तरह का ऐसा अपशिष्ट पदार्थ होता है, जो हमारे शरीर में जमा होता है। बॉडी में जमे यूरिक एसिड यूरिन के रास्ते से बाहर निकलता है। शरीर में यूरिक एसिड के चलते लोगों को बहुत से समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जब किडनी ठीक से काम नहीं करती है, तो शरीर में यूरिक एसिड जमने लगती है। जिसके कारण गाउट और किडनी में स्टोन की समस्या बढ़ती है।


सर्दियों में यह दिक्कत और भी बढ़ जाती है, क्योंकि लोग सर्दी के दिनों में क्रिस्टल बॉडी के जोड़ों में जमकर दर्द को बढ़ाने का काम करती है।  इसके अलावा इसे कंट्रोल करने के लिए आपको अपने डाइट में बदलाव करना चाहिए। साथ ही यूरिक एसिड की मात्रा कम वाले फूड का सेवन करना चाहिए, क्योंकि यूररि एसिड के लेवल बढ़ने से गठिया जैसे गंभीर बीमारी का सामना हो सकता है। साथ ही क्रिस्टल हार्ट को भी नुकसान पहुंचाता है। आइए जानते हैं कि आप को स्वस्थ रहने के लिए किन चीजों से दूरी बनानी चाहिए।

मीठा खान पान से बचें –

मीठा खान-पान लोगों को बहुत पसंद होता है जैसे कि आपको बता दें कि मीठा पदार्थ में फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है जोकि गाउट के खतरा को बढ़ाता है और जोड़ों के दर्द में दिक्कत की समस्या के चलते बढ़ जाते हैं।

सर्द के मौसम में चीनी या मीठे चीजों से दूरी बनाकर रखें एक रिसर्च के मुताबिक शराब में भरपूर मात्रा में प्यूरिन होती है अगर शख्स रोजाना शराब पीता है तो उसके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगती है, साथी जोड़ों का दर्द भी बढ़ जाता है।

पालक, फूलगोभी, मशरूम, हरी मटर एवं शतावरी में प्यूरिन की मात्रा पाई जाती है, जो कि शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाती है। ध्यान रखें कि सर्दी के दिनों में इन से दूरी बना कर रखना है साथ ही आपको मीट और सीफूड का शौकीन हैं तो इन सब्जियों से भी दूर रहें, शर्द के दिनों में भरपूर मात्रा में पालक, फूलगोभी, हरी मटर की सब्जी उपलब्ध होती है। आपको बता दें कि इसमें मौजूद गुण यूरिक एसिड को बढ़ाती है, इसलिए कोशिश करें कि सर्दी के दिनों में इन सब्जियों को कम से कम ही खाएं नहीं तो दिक्कत बढ़ सकती है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.