PM Kisan: 2000 rupees are going to come in the account of crores of farmers, do this work quickly, it will be double benefit

नई दिल्ली। PM Kisan Scheme- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की 9वीं किस्त को जारी किया था। नैवीं किस्त में सरकार के द्वारा 19,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम सीधे 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी। कोरोना संकट के समय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ने किसानों को काफी राहत देने का काम किया है।

अगर आप किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानो में शामिल हैं और किसी वजह से अभी तक आपके खाते में 9वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप पीएम किसान योजना के लिए बनाई गई Toll Free हेल्पलाइन नंबर की सुविधा के जरिए PM Kisan Scheme जुड़ी अपनी किसी भी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। साथ ही इसके द्वारा आप यह जानकारी भी हासिल कर सकते हैं कि किन कारणों से आपके खाते में धनराशि ट्रांसफर नहीं हो पाई है।

PM Kisan हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

PM Kisan Scheme योजना का लाभार्थी होने के बाद भी यदि आपके खाते में इसकी 9वीं किस्त नहीं आई है तो आप पीएम किसान के Toll Free नंबर 1800115526 पर कॉल करके अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। PM Kisan Scheme से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी लेने के लिए या फिर किसी भी तरह की शिकायत या पूछताछ के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या Toll Free नंबर 1800115526 पर भी कॉल के जरिए बात कर सकते हैं। इसके अलावा आप कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए नंबर 011-23381092 पर भी कॉल के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

आप इस बात ध्यान जरूर रखें कि आपका आधार कार्ड PM Kisan Scheme से जुड़ा होना चाहिए, यदि ऐसा नहीं है तो आपके खाते में किस्त की रकम नहीं आएगी, क्योंकि इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए आधार कार्ड को लिंक कराना अनिवार्य बना दिया गया है। इस योजना के तहत हर किस्त में 2,000 रुपये प्राप्त होते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts