HomeभारतWash Basin ki safayi: गंदे वॉश बेसिन को मिनटों में साफ करने...

Wash Basin ki safayi: गंदे वॉश बेसिन को मिनटों में साफ करने के लिए अपनाएं ये एक तरीका, खर्च नहीं होंगे पैसे

नई दिल्ली। वॉश बेसिन का इस्तेमाल सभी घरों में किया जाता है, जब यह साफ सुथरा होता है तो दिखने में भी खूबसूरत लगता है और इसके चलते हमें किसी प्रकार की बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता है क्योंकि रोजाना इसके प्रयोग से इसमें कई तरह के दाग धब्बे और गंदगी जमने लगती है। जंग और हार्ड वाटर के चलते इसके रंग भी बदरंग होने लगते हैं, समय के साथ-साथ यह दाग ना केवल जिद्दी होते हैं।

बल्कि इसे साफ करने में भी बहुत कठिनाई होती है और यह दाग वाशबेसिन के सतह को भी नुकसान पहुंचाने लगते हैं। बहुत से लोग इसे क्लीन करवाते हैं क्योंकि इसकी जिद्दी दाग आसानी से साफ नहीं होता है ऐसे में आप अपने वॉश बेसिन को कैसे साफ सुथरा रख सकते हैं, इसके बारे में आज के लेख में बताएंगे-

वॉश बेसिन साफ करने के लिए क्या सामग्री लगेगी

नींबू का रस या सिरका
माइक्रोफाइबर कपड़ा
डिशवॉशिंग लिक्विड
डिसइनफेक्ट स्प्रे

वॉश बेसिन को कैसे साफ करें सबसे पहले दाग को साफ करने के लिए नींबू के रस या फिर सिरके की मदद से पूरे वॉश बेसिन में लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह ऐसे भी एसीडिक चीजें होती हैं, जो लंबे समय तक किसी भी सिरेमिक में पड़ने पर सिरेमिक को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए आप इसे 10 मिनट रखकर मुलायम कपड़े से साफ करें, दाग आसानी से धूल जाते हैं।

बेसिन में पानी भर दे अब पानी निकालने के रास्ते को किसी कपड़े या फिर कैप के मदद से लॉक कर दें और वॉशबेसिन में पानी भर दें, कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे फिर आप पानी को निकाल दें। इससे बचे हुए दाग भी आसानी से धूल जाते हैं और वॉशबेसिन में नई जैसी चमक आ जाती है।

डिसइनफेक्ट करें – अब वॉशबेसिन के दाग को जब हटा लिए तब आपको इस बात की पुष्टि करनी है कि वाशबेसिन कीटाणु रहित हो गया है या नहीं इसके लिए आपको अच्छे से डिसइनफेक्ट स्प्रे का इस्तेमाल करना है और वॉशबेसिन के एक एक कोने में इस स्प्रे को डालना है ताकि कोई भी बैक्टीरिया रह ना जाए इसके बाद आपका वॉश बेसिन अच्छे से साफ हो गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular