Homeभारतक्या ठंड में नहीं हो रहा बर्तन धोने का मन? तो बिना...

क्या ठंड में नहीं हो रहा बर्तन धोने का मन? तो बिना मेहनत आसानी से चमकाएं जले और चिपचिपे बर्तन

Winter Washing Utensil : ठंड के दिन में सभी काम करना मजबूरी हो जाता है, क्योंकि ठंड के चलते हमें बिस्तर में घुसकर बैठने के अलावा कुछ भी करने की इच्छा नहीं होता है, खासतौर पर रात के समय में महिलाओं के लिए किचन का काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। बड़े मुश्किल से किचन समेटती हैं, खाना बनाती हैं, किचन की साफ सफाई करते हैं और बर्तन धोती हैं। ऐसे में जब महिलाओं के लिए ठंड के दिनों में किचन में बर्तन का ढेर इकट्ठा हो जाए तो वह बहुत ज्यादा परेशान हो जाती है कि इतने ठंड में अब बर्तन को कैसे साफ किया जाए।

ऐसे में आज हम आपको बर्तन धोने के कुछ ऐसे छोटे-छोटे टिप्स बताएंगे जिसे आप सर्दी के दिनों में अपनाकर बहुत अच्छे से बर्तन धो सकते हैं। सर्दी के दिनों में बर्तन धोने से पहले यह काम करें, सर्दी हो या गर्मी का दिन बर्तन को धोने से पहले आप अपने हाथों पर ग्लव्स पहन लें, इससे हाथ में डिटर्जेंट का असर नहीं करता है और हाथ में रूखापन नहीं होता है। आपको ग्लव्स आसानी से मार्केट में मिल जाएंगे। अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं।

  • गर्म पानी अब मैं बर्तनों को भिगोकर रखना चाहिए इससे बर्तनों में जमीन चिकनाई साफ हो जाती है और हाथ पैर भी ठंडे नहीं होते हैं।
  • आप आसानी से बर्तन धो सकते हैं स्पंज की मदद से बर्तन को आप धो लें, जले हुए बर्तन को कैसे साफ करें, जले हुए बर्तन को सर्द के दिनों में साफ करने के लिए आप एक चम्मच नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • नमक से जले हुए बर्तन आसानी से साफ हो जाते हैं, बर्तनों से जले हुए दाग को हटाने के लिए आप नमक को प्रभावी एजेंट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्क्रबर पर पर्याप्त मात्रा में नमक ले और बर्तन में रगड़े।
  • नमक और सिरके से बर्तन में जले हुए निशान साफ हो जाते हैं। 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर दो कप विनेगर डालकर बर्तन एक कप हाइड्रोजन, पराक्साइड और एक नींबू काटकर सिंक में डालें, सभी चीजों को बर्तन में डालने के बाद सिंक को पानी से भर दे 15 से 20 मिनट बाद पानी से बाहर निकाल लें, इससे आपका बर्तन आसानी से साफ हो जाएगा।
RELATED ARTICLES

Most Popular