रोजाना सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, दिमाग चलेगा नहीं दौड़ेगा! फायदे हैरत में डाल देंगे

By

Timesbull

नई दिल्ली। जायफल एक ऐसा मसाला है जोकि खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ पूजा पाठ में भी उपयोग किया जाता है। भोजन में जायफल का उपयोग बहुत कम ही किया जाता है लेकिन दवाई और कॉस्मेटिक में इसका बहुत उपयोग किया जाता है क्योंकि यह खूबसूरती के लिए बहुत अच्छा रिजल्ट देता है।


जायफल में मैग्नीशियम, मैगनीज, कॉपर, थियामिन, विटामिन बी सिक्स जैसे महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं, इसी कारण से यह हमारे स्किन केयर प्रोडक्ट के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। यह आप को कुछ ऐसे घरेलू तरीके के बारे में बताया गया है जहां आप अपने घर पर ही जायफल का उपयोग करके बहुत से लाभ ले सकते हैं।

दांत दर्द के लिए कारागार

जिस प्रकार लॉन्ग का उपयोग या फिर इसके तेल का उपयोग दांत दर्द के लिए किया जाता है, वैसे ही जायफल और इसके तेल का उपयोग भी दांत दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है, आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर टूथपेस्ट में भी जायफल और दालचीनी जैसे महत्वपूर्ण मसालों का उपयोग किया जाता है। दांत या मसूड़ों में दर्द होने पर आप जायफल का पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ज्वाइंट पेन के लिए जायफल का उपयोग

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द होती है उन्हें जायफल का उपयोग करना चाहिए, आप जायफल को घिस कर इसका लेप शरीर के दर्द वाले हिस्से पर लगा सकते हैं। इससे आपको कुछ ही देर में दर्द कम होने का एहसास होगा।

आवाज मधुर बनाने के लिए

जायफल का उपयोग अपनी आवाज को मीठी और मधुर बनाने के लिए किया जाता है, इसके लिए आप गुनगुने पानी में जायफल का पाउडर डालकर गरारा करें, इससे खराब गला या खराश होने पर राहत मिलती है।

आंखों की खूबसूरती के लिए

अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखें प्राकृतिक तौर पर बहुत सुंदर और क्लियर नजर आए, तो इसके लिए आप जायफल का लेप लगा सकते हैं। आपको इसे जल्द आराम मिलेगा।

जायफल को पानी़ के साथ घिसकर लेप तैयार करें आप इसे गुलाब जल के साथ लगा सकते हैं। इसे आंखों के त्वचा के चारों तरफ लगाएं और सूखने दें बाद में साफ पानी से धो लें ऐसा करने से आंखों की चमक वापस आती है और नजर बढ़ती है। जिन बच्चों को देखने में समस्या होती है उन्हें जरूर जायफल का लेप लगाना चाहिए।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.