Homeभारतसफेद बालों को बिना पार्लर और डाई लगाएं ऐसे देसी उपायों के...

सफेद बालों को बिना पार्लर और डाई लगाएं ऐसे देसी उपायों के जरिए करें ब्लैक, 2 दिन में पाएं डार्क हेयर

White Hair: आज के समय में जवान लोगों में भी बाल सफेद होने की दिक्कत देखी गई है। इसका खास कारण डॉक्टर और एक्सपर्ट का कहना है कि जीवन शैली एवं खानपान में बदलाव के चलते लोगों के बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं। ज्यादातर लोग स्ट्रेस और टेंशन का सामना कर रहे हैं, जिसका आंसर बाल पर दिख रहा है। पहले के समय में बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होते थे, लेकिन अब 20 से 25 या फिर 10 से 15 साल के लोगों में सफेद बाल देखे गए हैं। इसका कारण ज्यादातर पोषक तत्वों की कमी को बताया गया है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने बालों को घरेलू रूप से कैसे काला कर सकते हैं।

व्हाइट हेयर को इन चीजों से करें काला, व्हाइट हेयर को छिपाने के लिए लोग अक्सर केमिकल बेस्ट हेयर डाई का प्रयोग करते हैं लेकिन यह फायदे के बजाय नुकसान साबित होते हैं। आप नेचुरल तरीके से उनका इस्तेमाल करके अपने बालों को काला कर सकते हैं, साथ ही इससे आपके बालों की मजबूती एवं शाइनिंग भी बढ़ेगी। आइए जानते हैं कि कैसे करें इसका इस्तेमाल –

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल आपकी त्वचा एवं बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है एलोवेरा जेल को आप अपने बालों के झड़ने लगाकर मालिश करें और बाद में शैंपू से धो कर साफ करलें हफ्ते में आपको दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करना है। आपका बाल काला होने लगेगा। आंवला और रीठा का इस्तेमाल पुराने समय से बालों को काला करने के लिए महिलाएं अक्सर बालों में आंवला और रीठा लगाया करती थी जिसके कारण उनके बाल समय से पहले कभी सफेद नहीं होते थे।

कैसे करें आंवले रीठे का प्रयोग

लोहे के बर्तन में आपको आंवला रीठा के पाउडर को रात भर भिगोकर रखना है। सुबह आपको अपने बालों पर इस पेस्ट को लगाकर एक-दो घंटे बाद साफ पानी से धो लें, हफ्ते में दो से तीन बार इस विधि को अपनाएं।

प्याज का रस सफेद बालों को काला और घना करने के लिए प्याज का रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। प्याज को आप मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर इसका जूस निकाले और अपने स्कैल्प से लेकर एंड तक बालों पर लगाकर बाद में बालों को धो लें, इससे भी आपके बाल मजबूत शाइनी और घने एवं काले होंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular