नई दिल्ली। सर्दी के मौसम आते ही आम बीमारियों के साथ-साथ हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां दिखनी शुरू हो जाती हैं। सर्दी के मौसम में सर्दी जुकाम के अलावा हमारे पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे – जैसे सर्दी के मौसम में एक जगह बैठे रहने के चलते हमारा खाना ढंग से पचता नहीं है, जिसके कारण हमें कब्ज गैस और ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है। पेट की समस्या का एक मुख्य कारण यह भी है, कि बदलते मौसम लाइफस्टाइल और खान-पान का असर हमारे पूरे सेहत पर पड़ता है।

सर्दी के मौसम में जब तापमान कम हो जाता है तो लोग पानी कम पीना शुरू करते हैं, क्योंकि उन्हें प्यास नहीं लगती है इसके अलावा एक्सरसाइज चाय और कॉफी बार-बार पीना, हैवी खाना खाने से कब्ज की समस्या बढ़ने लगती है। ऐसे में आयुर्वेद डॉ दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम में कब्ज से जुड़े समस्या के बारे में- एक पोस्ट शेयर किया है आइए जानते हैं, इसके बारे में

कब्ज होने के क्या कारण है

ठीक तरीके से खाना नहीं खाना
ठंडा
मसालेदार तले हुए फूड
फास्ट फूड का सेवन करना
पानी नहीं पीना
फाइबर की कमी
खराब मेटाबॉलिज्म
खराब स्लीप साइकिल
देर रात तक जगना और लाइफस्टाइल का खराब होना

कैसे पाएं कब्ज से राहत

खजूर

खजूर एवं को संतुलित करने का काम करता है, यह हाइपरएसिडिटी जोड़ों के दर्द, चिंता, बालों के झड़ने को रोकने में मददगार है, मेथी के बीज, एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर पानी के साथ पीने और खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

गाय का घी

गाय के घी से आपका पेट साफ होता है इसलिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से राहत मिलता है।

आंवला
एक चम्मच आंवला का पाउडर या फिर आमला का जूस नियमित रूप से खाली पेट पीने से भी कब्ज की समस्या नहीं होती है।

सुबह सुबह गर्म पानी पीने से भी पेट अच्छे से साप होता है।


Latest News