Homeभारतवसंत पंचमी के दिन बनाये वेजिटेबल अप्पे और इमली वाले चावल, खाकर...

वसंत पंचमी के दिन बनाये वेजिटेबल अप्पे और इमली वाले चावल, खाकर बच्चे हो जायेंगे खुश

नई दिल्ली। वसंत पंचमी और गणतंत्र दिवस के लिए अगर मैंन्यू प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए साउथ इंडियन डिशेज के मैन्यू लेकर आए हैं। आप इन डिशेस की मदद से अपना मैन्यू डिसाइड कर सकती हैं। आप इन डिसेज को अपने मैन्यू में शामिल करके वसंत पंचमी और गणतंत्र दिवस का मजा ले सकती हैं। इन दिनों में आप ये पकवान बनाकर इस हफ्ते को स्पेशल और खास बना सकती है।

इस हफ्ते बसंत पंचमी और 26 जनवरी का राष्ट्रीय पर्व भी पड़ने वाला है। ऐसे में आप इन रेसिपी और डिसेस की मदद से त्यौहार कर वसंत पंचमी और गणतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रीय पर्व का मजा और भी दुगना कर सकती हैं। अगर आप साउथ इंडियन हैं और अपने घर से दूर हैं और बसंत पंचमी या फिर राष्ट्रीय त्योहार के अवसर पर अपने घर को मिस कर रहे हैं, तो इन पारंपरिक व्यंजनों को बनाकर मजा ले सकते हैं। आज हम आपके साथ दो रेसिपी शेयर करने वाले हैं। जिससे आपका त्योहार का मजा दोगुना हो जाएगा, आइए जानते हैं कि आप इन दोनों रेसिपी को कैसे बनाएंगे।

वेजिटेबल अप्पे जिसे साउथ इंडिया में पनियाराम भी कहा जाता है यह नमकीन फॉल्स ज्यादातर ब्रेकफास्ट में बनाया जाता है। बहुत से नॉर्थ इंडियन घरों में भी अप्पे बनाया जाता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। ब्रेकफास्ट में खाने के लिए आप इसे बेहतर ऑप्शन की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। हेल्दी खाने के साथ-साथ पेट भरता है, बनाने के लिए सामग्री

दो बड़े चम्मच सरसों, एक चौथाई छोटा चम्मच राई, एक चौथाई छोटा चम्मच सोडा, 2 बड़ा चम्मच काजू, करी पत्ता हरी मिर्च 11-12, छोटा चम्मच अदरक, आधा छोटा चम्मच नमक, एक कप पानी, आधा कप गाजर कसा हुआ, दही आधा कप, डेढ़ चम्मच नींबू का रस, तेल एक चौथाई छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर।

कैसे बनाएं अप्पे

एक पैन में घी गर्म करें और थोड़ा सा तेल भी डालें इसमें सरसों जीरा, डालकर अच्छे से चटकने दें। अब इसमें बारीक काटकर वेजिटेबल डालें और गोल्डन होने तक फ्राई करें। बारीक कटी हुई हरी मिर्च, अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट तक अच्छे से निकले। आंच को धीमा रखें और फिर इसमें रवा डाल कर अच्छे से भूने और अब गैस बंद करके नमक डालकर मिक्स करें और ठंडा होने दें। इसमें पानी डालकर 10 मिनट तक ऐसे ही रखें। ग्रीस किए हुए गाजर और बारीक कटी हुई धनिया पत्ती, दही, नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं, बेकिंग सोडा डालकर और अच्छे से मिलाकर 5 मिनट के लिए रख दें। आपका बैटर तैयार है। अब इसे अप्पे मेकर में डालकर 5 मिनट के लिए ढककर पकाएं। स्टीम में यह पक जाए तो गरमा गरम नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

इमली चावल साउथ इंडिया में तेलंगाना आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में बनने वाला व्यंजन है। स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। कैसे बनाएं और किन चीजों का इस्तेमाल करें।

इमली चावल बनाने के लिए सामग्री

एक चौथाई छोटा चम्मच नमक
2 कप पानी
एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
तिल का तेल
लाल मिर्च
2 छोटे चम्मच धनिया के बीज
2 चम्मच चना दाल दाल
एक चौथाई छोटा चम्मच मेथी दाना
एक चौथाई छोटा चम्मच काली मिर्च
आधा छोटा चम्मच तेल
एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी
इमली 50 ग्राम
दो कप गरम पानी
3 बड़े चम्मच तिल का तेल
एक छोटा चम्मच सरसों के दाने
एक चुटकी हींग
10 से 12 करी पत्ते
दो से तीन सूखी लाल मिर्च
2 छोटे चम्मच गुड़ का पाउडर
चावल

कैसे बनाएं इमली चावल

इमली चावल बनाने के लिए चावल को धोकर उसे पकने के लिए रख दें। 3-4 सीटी जब आ जाए तब आप का चावल पक कर तैयार हो गया है। इसे किसी बड़े परात या ट्रे में ठंडा होने के लिए रखें। अब इस चावल में हल्दी पाउडर, तिल का तेल डाल कर अच्छे से मिलाकर एक तरफ रख दें। अब इमली तैयार करें एक कटोरी में इमली और गर्म पानी डालकर 30 मिनट के लिए भीगने के लिए रखें।

चावल के लिए मसाला तैयार करें और उसमें हींग छोड़कर सभी साबुत मसाला डालें ।धीमी आंच पर भून जाए तो उसे अलग निकाल कर रखें। चना दाल और उड़द दाल को हल्का सुनहरा होने तक भूनें। इसमें हींग डालकर मिलाएं और सभी मसालों को इसके साथ मिलाकर ठंडा होने दें। अब ग्राइंडर में इस मसाले को डालें और दाल के साथ लाल मिर्च डालकर पीस लें। एक पैन में तेल डालकर गर्म करें फिर राई और उड़द दाल डाले साथ ही इसमें चना दाल और मूंगफली डाल कर अच्छे से भूनें।

सूखी लाल मिर्च, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, करी पत्ते इमली के गूदे को छानकर तड़के वाली मिश्रण डालकर मिक्स करें। नमक और गुड़ पाउडर डालकर मध्यम आंच पर पकाएं। अब पका हुआ मसाला डालें अब जो चावल पकाया है उसमें इस मिश्रण को डाल कर अच्छे से मिक्स करें आपका इमली चावल तैयार है। इसे पापड़ और रशम के साथ सर्व करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular