अब डायबिटीज मरीज भी खा सकेंगे ये लड्डू, नहीं बढ़ेगा आपका शुगर लेवल, रहेगा कंट्रोल

Priyanka Singh
mewa laddu
अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली। डायबिटीज पेशेंट अक्सर मीठा खाने से परहेज करते हैं। जिसके चलते वह बहुत से ऐसे मिठाई खाने से चूक जाते हैं जो उन्हें बहुत पसंद होती है, ऐसे में सर्द के दिनों में घरों में ज्यादातर मिठाई, लड्डू और गजक बनाई जाती है। सर्द के दौरान गरमा गरम चीजों का खाने और पीने का अपना ही अलग मजा होता है।

Advertisement

ऐसे में अगर आप अपने शरीर को गर्माहट देना चाहते हैं, तो आप sugar-free मेवा का लड्डू बना सकते हैं। यह लड्डू खाने में काफी लाजवाब होते हैं, साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे माने गए हैं। इसे खाने से आपको खूब एनर्जी मिलती है और खास बात यह है कि आप इस लड्डू को डायबिटीज पेशेंट को भी खिला सकते हैं।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

डाकघर की इस शानदार योजना का लाभ उठाए, ₹12,500 जमा करने पर मिलेंगे ₹1 करोड़ 3 लाख, जानिए पूरी डिटेल

लड़का हो या लड़की सभी को दीवाना बना रहा है Yamaha का ये धांसू स्कूटर, कम कीमत में मिलते हैं धाकड़ फीचर्स

शुगर फ्री लड्डू बनाने के लिए सामग्री

Advertisement

खजूर, अंजीर, बादाम, अखरोट, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, ब्लूबेरी, देसी घी,

कैसे बनाना है लड्डू

लड्डू बनाने के लिए खजूर और अंजीर को पानी में गर्म करके आधा घंटा के लिए भिगो दें। घर में देसी घी डालकर एक-एक करके सूखे मेवे, फिर आप इसमें बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज सूरजमुखी के बीज, ब्लूबेरी, पिस्ता सभी को धीमी आंच पर भूनें, ड्राइफ्रूट्स को आप ठंडा होने दें और बाद में दरदरा पीस लें। इसके अलावा भीगे हुए खजूर और अंजीर को भी पीसकर पेस्ट तैयार करें।

एक पैन में देसी घी डाले और खजूर के पेस्ट को धीमी आंच पर तब तक पकानी है जब तक इनकी सही कंसिस्टेंसी ना आ जाए। अब इसमें आपको ड्राइफ्रूट्स, इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करना है। पेस्ट जब गुनगुना हो जाए तो हल्के हाथों से हाथों पर घी लगाते हुए लड्डू बनाना है। आप इस लड्डू को एयरटाइट कंटेनर पर स्टोर करके रख सकते हैं और डायबिटीज पेशेंट या फिर साधारण व्यक्ति को अगर आप रोजाना इस लड्डू को खाने के लिए देते हैं, तो शरीर की तासीर गर्म होने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्ट होगी और एनर्जी मिलेगी।

Share this Article
7 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह टाइम्सबुल वेबसाइट को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश, शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम कर रही हैं। इनके लेखनी को टाइम्सबुल वेबसाइट पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। अब टाइम्सबुल वेबसाइट को योगदान दे रही हैं।