Homeभारतहोममेड कुकीज को ऐसे बनाएं सॉफ्ट, कई गुना बढ़ जाएगा स्वाद, इन...

होममेड कुकीज को ऐसे बनाएं सॉफ्ट, कई गुना बढ़ जाएगा स्वाद, इन टिप्स को करें फॉलो

नई दिल्ली। रबड़ी की बात सुनकर सभी के मुंह में पानी आ जाता है। ऐसे में आज हम आपको इस स्वीट डेजर्ट के बारे में कुछ खास रेसिपी बताने जा रहे हैं जो बहुत कम समय में बाजार जैसे स्वाद में बन जाएगी। रबड़ी हर मौसम अच्छा लगने वाला ऐसा डेजर्ट है जो एक बार खाने पर पूरा दिन स्वादिष्ट और मीठा हो जाता है। भगवान श्री कृष्ण की भूमि मथुरा से ताल्लुक रखने वाले यह रबड़ी पूरे देश भर में खाई जाती है और अलग-अलग तरीके से बनाई जाती है।

इस खास मिठाई से लोगों का एक ऐसा नाता रहा है जिसके नाम से एक गांव भी मशहूर हो गया है। बंगाल के एक गांव में रबड़ी इतना ज्यादा बनाया जाता है और बेचा जाता है कि उसका नाम ही रबड़ी ग्राम हो गया है। इस रेसिपी को बनाना बहुत आसान है, इसे बनाना बनाने के लिए आपको बहुत समय की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह धीमी आंच में पकने वाला डेजर्ट है। ऐसे में आज हम आपको इसके रेसिपी के बारे में बताएंगे

ये भी पढ़ें- लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आ गई LIC की धांसू पॉलिसी, ऐसे मिलेगा मोटा रिटर्न, जानें

सिर्फ 266 रूपये के डेली खर्च पर घर लाएं Wagon R! देखें कंपनी का जबरदस्त ऑफर

कैसे बनाएं लच्छा रबड़ी

आपको बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स लेने की जरूरत नहीं है इसके लिए बस आपको 5-6 बादाम और पिस्ता ही ले लीजिए।अभी गर्म पानी में भीगने के लिए छोड़ दें इसका डालकर 20 मिनट के लिए रख दें और जब यह भीग जाए तो छिलका निकालकर छिल लें।

अब एक मोटे तले की कढ़ाई लें और 2 लीटर फुलक्रिम दूध लें। जब दूध में उबाल आ जाए तो आंच कम कर ले और खोया मिलाकर हिलाते रहें। इस दौरान आपको ऊपर से मलाई इकट्ठा करना है और कढ़ाई के एक कोने में इक्ट्ठा करना है। एसे ही दूध की मलाई इक्ट्ठा करते रहे जब तक कि दूध पक्का आधा ना हो जाए।

दूध को लगातार चलाते रहें और इसमें चीनी मिलाकर 10 मिनट के लिए जो मलाई जमी हुई है उसे दूध में मिलाएं। लेकिन ध्यान रखें की जले नहीं। अब बारीक कटे हुए बादाम डालकर मिलालें। अब इसे 1 घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। बाद में फ्रिज से निकाल कर गुलाब की पंखुड़ी और बदाम के टुकड़ों से सजाते हुए सर्व करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular